Advertisement

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यूपी सरकार का फैसला, लखनऊ और इन एनसीआर जिलों में मास्क पहनना किया अनिवार्य

लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में एक बार फिर से मास्क को...
कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यूपी सरकार का फैसला, लखनऊ और इन एनसीआर जिलों में मास्क पहनना किया अनिवार्य

लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में एक बार फिर से मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य सरकार ने सोमवार को राजधानी लखनऊ और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के छह जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनने का फैसला लिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर समेत लखनऊ में भी मास्क को अनिवार्य कर दिया है। यूपी में पिछले एक हफ्ते से लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है जिसके बाद राज्य सरकार ने एहतियातन ये कदम उठाया है।

सीएम योगी ने अधिकारियों से इन जिलों में ऐसे लोगों की पहचान करने को कहा है, जिनका अभी तक पूरी तरह से टीकाकरण नहीं हुआ है और कोविड के लक्षणों वाले लोगों का परीक्षण करते हुए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर टीके लगाने की बात कही है।

अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में, गौतम बौद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए कोविड मामलों की पुष्टि की गई है, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्थिति की “निकट निगरानी” का आदेश दिया है। कोविड-19 की स्थिति में सुधार को देखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महीने की शुरुआत में फेस मास्क पहनने में छूट दी थी। अधिकारी ने कहा कि एनसीआर में कोविड पॉजिटिव मरीजों के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग में कोविड के केवल ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

विशेषज्ञों के अनुसार, यह संभव है कि आने वाले दिनों में कोविड के मामलों की संख्या बढ़ सकती है लेकिन रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने या बहुत गंभीर होने की संभावना कम है। हालांकि, लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए, अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, राज्य में सक्रिय कोविड मामलों की कुल संख्या 695 है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में, 83,000 से अधिक परीक्षण किए गए, जिनमें से 115 नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई। इसी अवधि के दौरान, 29 लोगों का इलाज किया गया और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति "संतोषजनक" है, लेकिन बच्चों के टीकाकरण में तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य की 86.34 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक मिली हैं, जबकि 15 से 17 आयु वर्ग के 94 प्रतिशत से अधिक किशोरों ने अपनी पहली खुराक प्राप्त की है। अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लोगों को बूस्टर खुराक के महत्व के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad