Advertisement

उन्‍नाव रेप केस में आरोपी भाजपा विधायक पर FIR दर्ज, जांच सीबीआई के हवाले

उन्नाव जिले में 18 वर्षीय युवती के कथित बलात्कार के संबंध में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ...
उन्‍नाव रेप केस में आरोपी भाजपा विधायक पर FIR दर्ज, जांच सीबीआई के हवाले

उन्नाव जिले में 18 वर्षीय युवती के कथित बलात्कार के संबंध में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। वहीं, इस मामले को सीबीआई के हवाले भी कर दिया गया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक विधायक के खिलाफ धारा 363, 366, 376, 506 और पोस्को एक्ट के तहत एफआईआर दायर की गई। 

इधर गृह विभाग के सचिव अरविंद कुमार ने मामले को सीबीआई को सौंपने की जानकारी दी। इस संबंध में विधायक की गिरफ्तारी को लेकर सूबे के डीजीपी ने एएनआई से कहा कि कोई भी आरोपी विधायक का बचाव नहीं कर रहा है।  हम सभी कह रहे हैं कि हमें दोनों पक्षों को सुनना होगा। अब मामला सीबीआई को दिया गया है, वे गिरफ्तारी पर फैसला करेंगे।

डॉक्टर-अफसर-पुलिस नपे

एसआईटी की शुरुआती रिपोर्ट के बाद इस मामले में उन्नाव जिला अस्पताल के 2 डॉक्टर सस्पेंड किए गए हैं। इसके अलावा जेल अस्पताल के भी तीन डॉक्टरों पर गाज गिरी है। इनपर पीड़िता के पिता के इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप है। वहीं, सीओ सफीपुर कुंवर बहादुर सिंह भी लापरवाही के आरोप में सस्पेंड किए गए हैं।

सरकार ने एसआईटी, जेल डीआईजी और उन्नाव जिला प्रशासन से भी रिपोर्ट मांगी थी। तीनों रिपोर्ट मिलने के बाद गृह विभाग ने ये फैसले लिए।

एसआईटी जांच में पुलिस को माना दोषी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि इस मामले की जांच कर रही पुलिस ने कई अनियमितताएं कीं। रिपोर्ट में पुलिस को दोषी ठहराते हुए कहा गया कि विधायक के भाई के पक्ष में एकतरफा जांच की गई। डीआईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि एसआईटी ने अपराध का निरीक्षण किया। पीड़ित पक्ष और साथ ही अभियुक्तों के साथ बातचीत की गई। स्थानीय अधिकारियों से भी सूचना एकत्र की गई है। डीजीपी के सामने प्रारंभिक रिपोर्ट पेश करने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

हाईकोर्ट में  सुनवाई आज

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को इस मामले में स्वतः संज्ञान लिया। मामले की गुरुवार को सुनवाई होगी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट में भी एक याचिका लगाई गई थी, जिसमें केस की जांच सीबीआई से कराने और पीड़िता को मुआवजा देने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट इस पर सुनवाई को राजी हो गया है।

मेरे पति और रेप पीड़िता का नार्को टेस्ट हो'

इधर आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर बुधवार सुबह यूपी के DGP ओपी सिंह से मिलने पहुंचीं। उन्होंने कहा कि वह अपने पति के लिए न्याय की गुहार लगाने यहां आई हैं। उन्होंने कहा कि इसके पीछे राजनैतिक उद्देश्य है। मेरे पति और लड़की (बलात्कार पीड़िता) का नार्को टेस्ट कराई जाए। मेरी बेटियों को परेशान कर रहे हैं। हमें मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है । अभी तक कोई सबूत नहीं दिया गया है, फिर भी उनपर बलात्कारी का लेबल लगाया जा रहा है।

क्या है मामला?

यह मामला पिछले साल 4 जून का है। जब युवती की मां ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर सहित कुछ लोगों के खिलाफ रेप की शिकायत की थी। लेकिन 3 अप्रैल को विधायक के भाई अतुल ने मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाया। 8 अप्रैल (रविवार) को पीड़िता ने परिवार समेत मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। 9 अप्रैल को पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad