Advertisement

दिल्ली में ऑड-ईवन से खुलेंगी दुकानें, शर्तों के साथ बस-ऑटो-कैब चलाने की इजाजतः केजरीवाल

लॉकडाउन-4 को लेकर दिल्ली सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को...
दिल्ली में ऑड-ईवन से खुलेंगी दुकानें, शर्तों के साथ बस-ऑटो-कैब चलाने की इजाजतः केजरीवाल

लॉकडाउन-4 को लेकर दिल्ली सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जरूरी सामान की दुकानें पहले की तरह खुलेंगी, शॉपिंग कॉमप्लेक्स की अन्य दुकानें ऑड-ईवन की तर्ज पर खुलेंगी। ऑटो, कैब, बसें, ई-रिक्शा आदि सशर्त चलेंगे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में मेट्रो, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सिनेमा हॉल, मॉल, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम और जिम बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक संस्थाएं बंद रहेंगी। सैलून और स्पा भी फिलहाल बंद रहेंगे। स्विमिंग पूल भी बंद रहेंगे। शाम को सात बजे से सुबह सात बजे तक घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी। 

कनाट प्लेस और खान मार्केट जैसे बाजार मंगलवार से खुल जाएंगे। हालांकि भीड़ का इलाका होने के कारण सदर बाजार अभी बंद रहेगा। देर शाम दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक सभी औद्यगिक प्रतिष्ठान एक साथ नहीं खुलेंगे। जिन फर्मों के नाम ए से लेकर एल तक के अक्षरों से शुरू होते हैं, वे सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुलेंगी। एम से जेड तक नाम वाली फर्मों के लिए समय सुबह 8.30 बजे से शाम 6.30 तक का होगा। नियोक्ताओं से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों में आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल सुनिश्चित करें।

खुलेंगे निजी और सरकारी दफ्तर

मुख्य मंत्री ने कहा कि किसी तरह की बड़ी भीड़ को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी। शादी के लिए केवल 50 लोग इकठ्ठा हो सकते हैं। सभी सरकारी और सभी प्राइवेट दफ्तर अपनी पूरी क्षमता के साथ खुल जाएंगे, लेकिन प्राइवेट दफ्तर कोशिश करें कि जितना ज्यादा घर से काम किया जा सके, उतना किया जाए।

बसों में 20 से ज्यादा यात्री नहीं

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन से जुड़ी गतिविधियों की इजाजत होगी, लेकिन केवल दिल्ली में ही रहने वाले लोग इसमें शामिल हो पाएंगे। रेस्टोरेंट से केवल डिलिवरी की सुविधा होगी। स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुलेंगे, पर दर्शकों की इजाजत नहीं होगी। बसों में 20 से ज्यादा यात्री नहीं होंगे। बस में यात्रियों को चढ़ने से पहले स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। ऑटो, ई-रिक्शा को अनुमति एक यात्री के साथ दी गई है। टैक्सी और कैब में 2 पैसेंजर्स जा सकते हैं। वहीं, मैक्सी कैब और आरटीवी में 5 पैसेंजर्स की परमिशन दी गई है, लेकिन कार पूलिंग की अनुमति नहीं होगी। 4 पहिया में 2 यात्री, 2 व्हीलर में सिंगल राइडर को अनुमति दी गई है।

 बुजुर्गों और बच्चों को बाहर निकलने की अनुमति नहीं

 उन्होंने कहा कि 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, 10 साल से कम उम्र के बच्चे,  गर्भवती महिलाओं और ऐसे लोग जिनको दूसरी बीमारी है, उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जब भारत में कोरोना वायरस आया था तो हमारी तैयारी नहीं थी लेकिन पिछले डेढ़-पौन दो महीने के अंदर इंतजाम कर लिया है। अब हमें अपनी अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलने की दिशा में बढ़ना होगा। कल केंद्र सरकार ने इसके बारे में कुछ गाइलडाइन जारी की है जिसके तहत दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन में ढील देने का फैसला किया है।

कोरोना से साथ जिंदगी चलाने की डालनी होगी आदत

उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि कोरोना की महामारी का हम सामना कर जीत हासिल करेंगे। लॉकडाउन स्थायी नहीं रह सकता। कोरोना वायरस अगले 1-2 महीने में खत्म नहीं होने वाला है। इसके साथ जिंदगी चलाने की आदत डालनी पड़ेगी। अर्थव्यवस्था को धीरे धीरे खोलने की तरफ बढ़ना है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब तक 10,054 केस सामने आए हैं लेकिन लोग ठीक होकर घर जा रहे हैं। अब तक यहां 4,485 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं यानी 45 फीसदी लोग ठीक हो गए हैं। इस वायरस की वजह से 160 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad