Advertisement

राजस्थानः उदयपुर में एक शख्स की निर्मम हत्या,; दोनों आरोपी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा बंद करने के बाद लगाया कर्फ्यू

उदयपुर में मंगलवार को दो लोगों ने एक व्यक्ति का गला काट दिया गाय, हत्यारों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो...
राजस्थानः उदयपुर में एक शख्स की निर्मम हत्या,; दोनों आरोपी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा बंद करने के बाद लगाया कर्फ्यू

उदयपुर में मंगलवार को दो लोगों ने एक व्यक्ति का गला काट दिया गाय, हत्यारों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्टकर कहा कि वे इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं और राजस्थान शहर में सांप्रदायिक तनाव पैदा कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही तनाव बढ़ गया। स्थानीय बाजारों में दुकानदारों ने शटर गिरा दिए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लोगों से  शांत रहने की अपील के बाद शाम आठ बजे शहर के सात थाना क्षेत्रों में अगले आदेश तक कर्फ्यू घोषित कर दिया गया। कथित तौर पर दिनदहाड़े हत्या को अंजाम देने वाले लोगों ने अपराध स्वीकार करते हुए ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किए और पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में ले लिया है।

घटना के बाद स्थानीय लोगों ने जोरदार विरोध किया जिसके बाद मालदास गली इलाके में सभी दुकानों को बंद कर दिया गया। उदयपुर जिले में अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं। राजसमन्द के भीम थाना पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। भीम थाना उदयपुर से लगा इलाका है। बवाल के बाद उदयपुर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उदयपुर जिले के धनमंडी, घंटाघर, हाथीपोल, अंबामाता, सूरजपोल, भूपालपुरा और सविना थाना क्षेत्रों में धारा 144 और कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा। पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया गया है।

एक वीडियो क्लिप में, कथित हमलावरों में से एक ने घोषणा की कि उन्होंने उस व्यक्ति का सिर काट दिया है और फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी देते हुए कहा कि उनका भी यही हाल होगा। परोक्ष रूप से, हमलावरों ने पैगंबर मोहम्मद पर एक टिप्पणी को लेकर पार्टी से निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा का जिक्र किया। मृतक युवक कन्हैया लाला पेशे से टेलर था जिसे हाल ही में स्थानीय पुलिस ने सोशल मीडिया पर उनके द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों के लिए गिरफ्तार किया था।

शहर के धन मंडी इलाके में स्थित उनकी दुकान में हमलावर ग्राहक बनकर घुसे। जैसे ही दर्जी ने उनमें से एक का माप लिया - जिसने बाद में खुद को रियाज़ के रूप में पहचाना - उस पर एक क्लीवर से हमला किया। दूसरे व्यक्ति ने नृशंस हत्या कर दी। दोनों लोग मौके से फरार हो गए और बाद में क्लिप को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। एक अन्य वीडियो में, कथित हमलावर ने कहा कि उन्होंने दर्जी का "सिर काट दिया" और "यह आग" जलाने के लिए प्रधान मंत्री को धमकी दी।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही तनाव बढ़ गया। स्थानीय बाजारों में दुकानदारों ने शटर गिराए। दुकानदारों ने पुलिस को शव ले जाने से यह कहते हुए रोक दिया कि वे हत्यारों को गिरफ्तार करने और पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देने के बाद ही लाश को हटाने की अनुमति देंगे।

ट्विटर पर सीएम अशोक गहलोत ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और वीडियो शेयर नहीं करने को कहा। उन्होंने जोधपुर में संवाददाताओं से कहा, "दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। पूरी पुलिस टीम इस पर पूरी सतर्कता के साथ काम कर रही है। हत्या को लेकर लोगों में जो गुस्सा है, उसकी मैं कल्पना कर सकता हूं। हम तदनुसार कार्रवाई कर रहे हैं।"

उदयपुर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने भी कड़ी कार्रवाई का वादा किया। उन्होंने कहा,  “एक नृशंस हत्या हुई है। मोटे तौर पर यह एक सुनियोजित हत्या प्रतीत होती है। हम परिवार के सदस्यों द्वारा रखी गई मांगों पर चर्चा कर रहे हैं। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।"

गहलोत ने कहा कि देश में सांप्रदायिक तनाव है और प्रधानमंत्री को लोगों को संबोधित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदू और मुसलमान दोनों चिंतित हैं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री बोलें तो यह अधिक प्रभावशाली होता है। मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री को इस अवसर पर देश को संबोधित करना चाहिए और एक अपील करनी चाहिए कि हम किसी भी कीमत पर हिंसा बर्दाश्त नहीं करेंगे। ऐसा कहने में क्या समस्या है?"

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राजस्थान में कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह हत्या उसकी 'तुष्टिकरण नीति' का नतीजा है। उन्होंने कहा कि वीडियो में दिख रहे लोगों ने 17 जून को पीड़ित को धमकी दी थी। उन्होंने दावा किया, ''पीड़ित ने सुरक्षा मांगी थी, लेकिन पुलिस ने नहीं दी।'' उन्होंने कहा कि इससे राज्य सरकार की उदासीनता का संकेत मिलता है.

पूनिया ने संवाददाताओं से कहा, "राजस्थान में स्थिति ऐसी है कि कई जगहों पर हिंदुओं पर हमले और हत्याएं हो रही हैं। यह सीएम अशोक गहलोत की तुष्टिकरण की राजनीति के कारण है।" विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने भी घटना की निंदा की और कहा कि वह मंगलवार रात उदयपुर पहुंच रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad