Advertisement

ओडिशा में बोले पीएम मोदी, आयुष्मान भारत योजना से यहां लोगों को वंचित न किया जाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के तलचर में कई विकास योजनाओं की शुरूआत की। यहां...
ओडिशा में बोले पीएम मोदी, आयुष्मान भारत योजना से यहां लोगों को वंचित न किया जाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के तलचर में कई विकास योजनाओं की शुरूआत की। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 13,000 करोड़ रुपये की लागत वाले तलचर उर्वरक संयंत्र से उत्पादन 36 महीने में शुरू होगा। इस दौरान पीएम ने एक पार्टी रैली को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने झारसुगुड़ा में एयरपोर्ट का उद्घाटन भी किया।

पीएम ने कहा कि रैली में आई भीड़ साफ तौर पर दर्शाती है कि ओडिशा के लोग क्या सोच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से अनुरोध करता हूं कि वह राज्य के लोगों को रविवार को शुरू होने वाली आयुष्मान भारत योजना से जोड़ें।

तीन तलाक का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के शासन के दौरान उद्योगों को बंद करने के लिए उसपर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार बंद उद्योगों को दोबारा शुरू करने में नाकाम रही, राजग सरकार विकास के लिए उन्हें पुन: शुरू कर रही है। पीएम ने कहा, तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने वह निर्णय लिया जिसे कि दशकों पहले लिए जाने की जरुरत थी। यह फैसला था तीन तलाक। कोई भी इसपर वोट गंवाने के डर से बात तक करने के लिए तैयार नहीं था। अब इसे गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है।

'ओबीसी कमीशन को दिया संवैधानिक दर्जा'

पीएम ने कहा, 'दशकों से देश में ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने की मांग हमारे पिछड़े भाई-बहन कर रहे थे, इस मांग को पूरा करने का काम भी इसी सरकार ने किया है। अब ओबीसी कमीशन के पास जितनी जिम्मेदारियां हैं, उतने ही उचित अधिकार भी हैं।'

'आयुष्मान भारत के लाभ से ओडिशा के लोग वंचित न हों'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'ओडिशा सरकार ने अब तक इस योजना से जुड़ने के लिए सहमति नहीं जताई है। मैं आज आपके माध्यम से, नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए।'

पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, देश में एक प्रधानमंत्री थे जो कहा करते थे कि दिल्ली से भेजे जाने वाले एक रुपए में से सिर्फ 15 पैसा ही गरीब तक पहुंचता है। हमारी सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए, वो शत-प्रतिशत, पूरा आपके बैंक खाते में सीधे जाए।

'तलचर का खाद कारखाना बनेगा हमारी सरकार का प्रतीक'

पीएम मोदी ने कहा, तलचर का खाद कारखाना, अब तक पहले की सरकारों की असफलता का प्रतीक रहा है। अब ये खाद कारखाना, हमारी सरकार की सफलता का प्रतीक बनने जा रहा है। यहां तलचेर के अलावा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में, झारखंड के सिंदरी में, तेलंगाना के रामागुंदम में और बिहार के बरौनी में, देश के पाँच बड़े खाद कारखानों को फिर से जीवन देने का काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ओडिशा की इस पवित्र भूमि पर अनेक पराक्रमी वीरों से जन्म लिया है। महान नेता पबित्र मोहन प्रधान के नेतृत्व में प्रजामण्डल आंदोलन, आम जन के धैर्य और साहस की कहानियों से भरा हुआ है।

मोदी ने कहा, ओडिशा की ऐतिहासिक और प्राकृतिक रूप से समृद्ध धरती पर आना मेरे लिए बहुत ही सुखद अनुभव है। आपने पुरानी रैलियों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इतनी बड़ी संख्या में मौजूद लोग ओडिशा के लोगों की भावनाएं दिखाते हैं।

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="ca" dir="ltr">Odisha: Prime Minister Narendra Modi e-inaugurates the local airport in Jharsuguda. <a href="https://t.co/ouiaZUyLTH">pic.twitter.com/ouiaZUyLTH</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1043407591525703680?ref_src=twsrc%5Etfw">September 22, 2018</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad