Advertisement

हरियाणा में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पकड़ेंगे सीसीटीवी

हरीश मानव- हरियाणा सरकार सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की पहचान करके उन्हें...
हरियाणा में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पकड़ेंगे सीसीटीवी

हरीश मानव-

हरियाणा सरकार सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की पहचान करके उन्हें चालान भेजने का प्रोजेक्ट गुरुग्राम सहित प्रदेश के 10 जिलों में जल्द ही शुरू करने जा रही है। गुरुग्राम समेत अंबाला, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, हिसार, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी और झज्जर के अधिक ट्रैफिक वाले इलाकों में सीसीटीवी लगेंगे।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने गुरुवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को बताया कि प्रोजेक्ट के तहत गुरुग्राम में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 29 चौक की पहचान की गई है, जिनमें से 8 चौक पर ये कैमरे लगाए भी जा चुके हैं।

अंबाला में 30, करनाल में 30, पानीपत में 15, सोनीपत में 52, रोहतक में 12, हिसार में 30, कुरुक्षेत्र में 25 तथा रेवाड़ी में 13 चौक की पहचान की गई है। इन 10 जिलों में यह प्रोजेक्ट अप्रैल माह के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली-जयपुर हाईवे तथा गुरुग्राम-अलवर हाईवे गुरुग्राम से होकर गुजरते हैं और इन पर वाहनों के निर्धारित गति सीमा से तेज गति से चलने के कारण सडक़ दुर्घटनाएं होती हैं।

सीसीटीवी चालान प्रोजेक्ट के तहत ट्रेफिक सिग्नल, स्ट्रीट लाईट, सडक़ों में गड्ढे तथा रोड साईनेज पर ध्यान दिया जाएगा। ट्रैफिक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी, जिसमें एलईडी स्क्रीन और डेस्कटॉप लगे होंगे। मुख्य चौराहों पर हाई डेफिनेशन एनपीआर पीपीजैड कैमरे लगाए जाएंगे तथा सीसीटीवी चालान जारी करने के लिए एनआईसी द्वारा ई-चालान वेबसाइट बनाई जाएगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad