Advertisement

मध्य प्रदेश में 116 बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पिछले पांच महीनों में मध्य प्रदेश के शेओपुर जिले में कुपोषण संबंधी बीमारियों के कारण 116 बच्चों की मौत की खबरों पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है।
मध्य प्रदेश में 116 बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भाजपा शासित मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करते हुए चार सप्ताह के भीतर इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। आयोग ने शेओपुर जिले में कुपोषण संबंधी बीमारियों के कारण 116 बच्चों की मौत पर मीडिया की खबरों पर स्वत: संज्ञान लेकर यह नोटिस जारी किया। मानवाधिकार आयोग ने आज एक बयान में कहा, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कथित तौर पर उन तथ्यों को स्वीकार कर लिया है। जिले में तीन पोषण पुनर्वास केंद्र में भारी भीड़ है और वहां डॉक्टरों के साथ-साथ सुविधाओं की भी कमी है। आयोग ने कहा कि मीडिया में आईं खबरें विक्षुब्ध कर रही हैं और यह एक चिंता का विषय है क्योंकि यह कुपोषण के कारण बच्चों के मानवाधिकार का उल्लंघन है और राज्य द्वारा स्वास्थ्य सेवा की कमी को दर्शाता है।

आयोग ने यह भी उल्लेख किया है कि उसने हर उचित मंच पर इस बात पर जोर दिया है कि स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों दोनों को पूरक पोषण प्रदान करने वाले आईसीडीएस सहित सरकारी योजनाओं को उचित तरीके से लागू किया जाए। आयोग ने कहा कि यह सुनिश्चित करना राज्य का कर्तव्य है कि बच्चे पौष्टिक और संतुलित आहार से वंचित नहीं हों। भोजन का अधिकार और स्वास्थ्य का अधिकार अन्य मानवाधिकारों के इस्तेमाल के लिए अपरिहार्य है। राज्य को विशेषकर शिशुओं और बच्चों सहित सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य की रक्षा करना और बनाए रखना है। आयोग ने आगे कहा कि खबरों के अनुसार बिस्तरों की कमी के कारण बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों के फर्श पर सोने के लिए विवश होना पड़ रहा है जो अमानवीय है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad