Advertisement

महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी ने अपने 'गुजराती-राजस्थानी' बयान पर माफी मांगी, जाने क्या कुछ कहा

''मुंबई के पास पैसे नहीं होंगे अगर गुजरातियों और राजस्थानियों को छोड़ दिया जाता है'' अपनी टिप्पणी पर...
महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी ने अपने 'गुजराती-राजस्थानी' बयान पर माफी मांगी, जाने क्या कुछ कहा

''मुंबई के पास पैसे नहीं होंगे अगर गुजरातियों और राजस्थानियों को छोड़ दिया जाता है'' अपनी टिप्पणी पर आलोचना का सामना कर रहे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार को इसके लिए माफी मांगी। कोश्यारी ने शुक्रवार शाम उपनगरीय अंधेरी में एक चौक (चौराहे) का नाम रखने के लिए एक समारोह के दौरान यह विवादास्पद टिप्पणी की।

उन्होंने कहा था, 'मैं यहां के लोगों से कहता हूं कि अगर महाराष्ट्र से गुजरातियों और राजस्थानियों को हटा दिया जाए, खासकर मुंबई और ठाणे से, तो आपके पास पैसे नहीं रहेंगे और मुंबई वित्तीय राजधानी नहीं होगी।

राजभवन द्वारा सोमवार शाम को जारी एक बयान में कोश्यारी के हवाले से कहा गया है कि उन्हें विश्वास है कि महाराष्ट्र के लोग अपने बड़े दिल का प्रदर्शन करेंगे और उनकी हालिया टिप्पणियों के लिए उन्हें माफ कर देंगे। कोश्यारी ने कहा कि अंधेरी भाषण के दौरान समाज के कुछ सदस्यों के योगदान के बारे में बोलते हुए उन्होंने गलती की होगी।

कोश्यारी ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि इस राज्य के नागरिक कई संतों की शिक्षाओं का पालन करके इस राज्य के एक विनम्र सेवक को माफ कर देंगे। यह मेरी तरफ से एक अनजाने में हुई गलती थी।"

शनिवार को, जैसा कि उनकी टिप्पणियों ने व्यापक निंदा हुई,  कोश्यारी ने कहा था कि बयान को गलत समझा गया था, और राजनीतिक दलों से विवाद पैदा नहीं करने के लिए कहा था। उन्होंने कहा था कि मराठी भाषी लोगों के योगदान को कम आंकने का कोई सवाल ही नहीं है और एक समुदाय की प्रशंसा करने का मतलब दूसरे का अपमान करना नहीं है।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कोश्यारी से माफी की मांग की थी। पूर्व मुख्यमंत्री, जिनके पद पर रहते हुए अक्सर कोश्यारी के साथ संबंध तनावपूर्ण थे, ने राज्यपाल पर मुंबई और ठाणे में रहने वाले हिंदुओं को "विभाजित" करने का आरोप लगाया।

ठाकरे ने कहा था, "मराठी लोगों के प्रति राज्यपाल के मन में जो नफरत है वह अनजाने में सामने आ गई है।" उन्होंने कहा, "यह तय करने का समय आ गया है कि कोश्यारी को घर वापस भेजा जाए या जेल... पिछले तीन वर्षों में, उन्होंने महाराष्ट्र में रहने के बावजूद मराठी भाषी लोगों का अपमान किया है। अब इन टिप्पणियों के साथ, उन्होंने राज्यपाल के पद का अपमान किया है।"

शिवसेना के बागी धड़े के नेता मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा था कि वह कोश्यारी की टिप्पणी से असहमत हैं। "हम कोश्यारी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं। यह उनका व्यक्तिगत विचार है। उन्होंने अब एक स्पष्टीकरण जारी किया है। वह एक संवैधानिक पद पर हैं और उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके कार्यों से दूसरों का अपमान न हो। मराठी समुदाय की कड़ी मेहनत ने विकास में योगदान दिया है।" और मुंबई की प्रगति...कोई भी मुंबई और मराठी लोगों का अपमान नहीं कर सकता है।"

उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मराठी भाषी लोगों ने महाराष्ट्र के विकास और विकास में प्रमुख भूमिका निभाई है। फडणवीस ने कहा था, 'यहां तक कि औद्योगिक क्षेत्र में भी मराठी भाषी लोगों ने वैश्विक कदम उठाए हैं। हम राज्यपाल की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad