Advertisement

गाजियाबाद में 31 मई तक लागू रहेंगी लॉकडाउन की गाइडलाइन्स, धारा 144 भी लागू

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलो को देखते हुए देश भर में तीसरी बार लॉकडाउन की सीमा को बढ़ा दिया गया। नए...
गाजियाबाद में 31 मई तक लागू रहेंगी लॉकडाउन की गाइडलाइन्स, धारा 144 भी लागू

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलो को देखते हुए देश भर में तीसरी बार लॉकडाउन की सीमा को बढ़ा दिया गया। नए निर्देश के मुताबिक, 17 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस बीच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लॉकडाउन की गाइडलाइंस को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही कोरोना वायरस और ईद के चलते धारा 144 भी लागू कर दी गई है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने मंगलवार को आदेश जारी किए हैं।

निर्देशों के मुताबिक, जिले में 31 मई 2020 तक किसी भी तरह के राजनैतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और खेल संबंधी आयोजन नहीं कराए जा सकेंगे। इसके अलावा रैली, प्रदर्शनी और जुलूस जैसे कार्यक्रम भी प्रतिबंधित रहेंगे। आम लोगों के लिए धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। साथ ही लोगों के एकत्रित होने पर भी रोक रहेगी। वैवाहिक कार्यक्रमों या अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए प्रशासन से पूर्व मंजूरी लेनी होगी।

शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक प्रतिबंधित रहेंगी गतिविधि

पास रखने वाले लोगों के लिए भी शाम सात बजे से लेकर सुबह सात बजे तक किसी भी तरह की गतिविधि प्रतिबंधित रहेगी। इनमें स्वास्थ्य संबंधी आपातकालीन कामों के लिए छूट दी गई है। चार पहिया वाहनों पर ड्राइवर के अलावा दो अन्य लोग सवार हो सकते हैं। दो पहिया वाहनों पर केवल दो लोगों को बैठने की मंजूरी होगी। 65 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम आयु के लोगों, गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को केवल आपातकालीन स्थितियों में घर छोड़ना चाहिए।

थूकने पर लगेगा जुर्माना

सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय अपराध होगा औरजुर्माना भी वसूला जाएगा। सार्वजनिक जगहों पर बिना फेस कवर और मास्क के जाना दंडनीय अपराध होगा. सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ ना लगाए जाने के भी आदेश हैं। सैलून, स्पा, मॉल, सिनेमा, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, आदि बंद रहेंगे। शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

40 स्थानों पर खुलेंगी शराब की दुकानें

हॉट स्पॉट एरिया को छोड़कर अन्य इलाकों में सभी तरह की दुकानें आज से खुल गई। मल्टीप्लेक्स, मार्केट और शॉपिंग मॉल के अलावा रोडवेज व सिटी बस सर्विस इस दौरान बंद रहेगी। इसके अलावा हॉटस्पॉट के एक किमी क्षेत्र को छोड़कर शेष 40 स्थानों पर शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगी।

13 नए मामले आए

ऑरेन्ज जोन में पड़ने वाले गाजियाबाद में सोमवार को कोरोना के 13 मरीज सामने आए थे। इनमें एक बैंक कर्मचारी और दिल्ली पुलिस का एक जवान भी शामिल था। सभी को साहिबाबाद स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके साथ ही जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 95 हो गई। इनमें से 50 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। फिलहाल, जिले में 44 ऐक्टिव मामले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad