Advertisement

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए UAE ने दिए 700 करोड़: सीएम पिनाराई विजयन

  केंद्र सरकार ने केरल में आई बाढ़ को ‘‘गंभीर प्रकृति की आपदा‘‘ घोषित किया है। पिछले दो दिनों से...
केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए UAE ने दिए 700 करोड़: सीएम पिनाराई विजयन

केंद्र सरकार ने केरल में आई बाढ़ को ‘‘गंभीर प्रकृति की आपदा‘‘ घोषित किया है। पिछले दो दिनों से बाढ़ का पानी कम होता दिखाई दे रहा है लेकिन अब राज्य के सामने बेघर हुए लाखों लोगों का पुनर्वास और जलजनित बीमारियों को रोकने का काम एक बड़ी चुनौती बन गई है।

केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को बचाने में जुटी एनडीआरएफ ने अब बाढ़ पीड़ितों तक खाने-पीने के सामान के अलावा दवाएं पहुंचाना शुरू कर दिया है। राहत शिविरों में अब हेल्थ कैंप भी लगाए जा रहे हैं। अब तक बाढ़ पीड़ितों के लिए 3757 मेडिकल कैंप लगाए जा चुके हैं। 90 तरह की दवाएं पहुंचायी जा चुकी हैं। केंद्र सरकार भी स्वास्थ्य के लिए क्विक रिस्पॉन्स टीमें भेजेगी।

केरल में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन में करीब 350 लोगों की मौत हुई है जबकि 7.24 लाख विस्थापित लोगों ने 5,645 राहत शिविरों में शरण ले रखी है।

इस बीच, नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केरल में स्थिति में सुधार हो रहा है और बचाव अभियान लगभग पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि अब राहत और पुनर्वास की दिशा में प्रयास तेज किए जा रहे हैं। पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा ने कहा कि जहां तक नौसेना का सवाल है तो हमने पिछले चार-पांच दिनों में खास तौर पर प्रयास तेज कर दिया था, अब हम राहत प्रदान करने और उसके बाद पुनर्वास की दिशा में कोशिश की ओर बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली से पूरे अभियान के समन्वय का अभियान चल रहा है। रक्षा आपदा प्रबंधन समूह द्वारा सुरक्षा बलों का समन्वय किया जा रहा है और राष्ट्रीय स्तर पर इसका समन्वय राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समूह द्वारा किया जा रहा है।

LIVE अपडेट-

-यूएई सरकार ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपनी ओर से बड़ी मदद का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (यूएई) ने 700 करोड़ रुपए की मदद दी है।

20,000 करोड़ रुपये का नुकसान

मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने कहा, ‘‘प्राथमिक आकलन के अनुसार, राज्य को अभी तक करीब 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। केंद्र सरकार ने अभी तक राज्य को हरसंभव मदद दी है। केरल को मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से 210 करोड़ रुपये मिले हैं और 160 करोड़ रुपये का वादा किया गया है।

मदद के लिए उठे हाथ

केन्द्र सरकार से लेकर अन्य राज्यों ने भी केरल की हरसंभव मदद की है। साथ ही बहुत से लोग भी मदद के लिए आगे आए हैं। योग गुरु रामदेव ने केरल और कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों में 50 लाख रुपये की राहत सामग्री भेजी है। उन्होंने बताया कि वह जल्द ही 1.5 करोड़ रुपये की राहत सामग्री और भेजेंगे।

शिवसेना ने ऐलान किया है कि उनके विधायक और सांसद केरल के बाढ़ राहत कोष में एक महीने की सैलरी देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पहले ही अपने सांसदों-विधायकों से एक महीने की सैलरी देने को कहा था।

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार, फिल्म निर्माता प्रियदर्शन, शाहरुख खान भी मदद को आगे आए हैं। डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख खान के मीर फाउंडेशन ने 21 लाख रुपये राहतकोष में दिए हैं। वहीं, इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सनी लियोनी ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपए दिए हैं। अमिताभ बच्चन, अभि‍षेक बच्चन, श्रद्धा कपूर, विद्या बालन, कार्तिक आर्यन जैसे कई एक्टर्स ने बाढ़ग्रस्त केरल की मदद के लिए ट्वीट किए हैं।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, ‘केरल बाढ़ पर चर्चा के लिए रिव्यू मीटिंग बुलाई थी, जिसमें राज्यसभा चेयरमैन और राज्यसभा के वरिष्ठ सांसदों को बुलाया गया. फैसला लिया गया कि सभी राज्यसभा अधिकारी एक महीने की सैलरी बाढ़ राहत कोष के लिए देंगे।‘

तमिलनाडु में रीजनल सीआरपीएफ वाइफ एसोसिएशन ने कोयंबटूर से बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद सामग्री को रवाना किया। 12 ट्रकों में राशन, कपड़े, दवाइयां, सैनिट्री आइटम रवाना किए गए हैं। मदद सामग्री के साथ रैपिड एक्शन फोर्स की टीम भी रवाना हुई है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad