Advertisement

पराली जलाना बंद किए बिना नहीं निकलेगा प्रदूषण का हलः केजरीवाल

एनजीटी की कड़ी फटकार के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जब तक पंजाब और हरियाणा...
पराली जलाना बंद किए बिना नहीं निकलेगा प्रदूषण का हलः केजरीवाल

एनजीटी की कड़ी फटकार के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जब तक पंजाब और हरियाणा में किसान पराली जलाना बंद नहीं करेंगे प्रदूषण की समस्या का हल नहीं निकलेगा। इसके लिए उन्होंने किसानों को आर्थिक मदद देने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि उन पर जुर्माना लगाने से कुछ हासिल नहीं होगा।

गुरुवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण लोकल कारणों से नहीं है। हमने निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। सरकार अाॅड- ईवन पर एक दो दिन में फैसला लेगी। दिल्‍ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है और सिर्फ कुछ जरूरत की चीजें लाने वाले ट्रकों को ही दिल्ली में इजाजत दी गई है। जितने सख्त से सख्त कदम उठाए जा सकते हैं उसके लिए दिल्ली सरकार और जनता पूरी तरह तैयार है। लेकिन इससे समस्या का हल नहीं ‌निकलेगा।

उन्होंने कहा कि पूरे उत्तर भारत में इस धुएं की वजह मुसीबत आ रही है। जब तक पराली जलाना पूरी तरह बंद नहीं हाेता इस जहरीली हवा से पूरा उत्‍तर-भारत बीमार होता रहेगा। ऐसे में राजनीति को एक तरफ रखकर सभी को मिलकर काम करना होगा। मैंने पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से मिलने का समय मांगा है पर, अभी तक समय नहीं मिला है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad