Advertisement

कश्मीर: घायल युवक की मौत से मृतकों की संख्या 55 हुई, कई हिस्सों में कर्फ्यू जारी

शुक्रवार को हुई झड़पों में घायल एक युवक की श्रीनगर के एक अस्पताल में मौत हो जाने से कश्मीर में मरने वालों का आंकड़ा 55 पहुंच गया। वहीं घाटी के कई हिस्सों में आज भी कर्फ्यू जारी है।
कश्मीर: घायल युवक की मौत से मृतकों की संख्या 55 हुई, कई हिस्सों में कर्फ्यू जारी

जम्मू कश्मीर में पिछले कई दिनों से जारी अशांति और हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 55 पहुंच गया है। शुक्रवार की झड़प में घायल एक युवक की आज अस्पताल में मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्या में इजाफा हो गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के रहने वाले अमीर बशीर लोन की आज सुबह एसकेआईएमएस अस्पताल में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान वह घायल हो गया था। लोन की मौत के साथ घाटी में मौत का आंकड़ा 55 पहुंच गया है। मरने वालों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

वहीं आज लगातार 31वें दिन भी श्रीनगर समेत कश्मीर के कई हिस्सों में कर्फ्यू जारी रहा। अधिकारी ने बताया कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती तौर पर श्रीनगर के छह थाना क्षेत्रों-नौहट्टा, खानयार, रैनावाड़ी, सफाकदल, महाराजगंज और बटमालू में कर्फ्यू जारी रखा गया है। अनंतनाग, बडगाम जिले के दो शहरों चदूरा और खानसाहिब में भी कर्फ्यू जारी है। घाटी के शेष इलाकों में प्रतिबंध जारी हैं। अधिकारी ने बताया, घाटी के शेष इलाके में चार या अधिक लोगों के एकत्र होने पर अभी भी पाबंदी है। ऐसी खबरें भी हैं कि उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में कानून-व्यवस्था को कायम रखने के लिए सेना को बुलाया गया है। हालांकि पुलिस प्रवक्ता ने इन खबरों को खारिज कर दिया। प्रवक्ता ने कहा, सेना को नहीं बुलाया गया हालांकि वे शहर की सीमा पर गश्त जरूर लगा रहे हैं।

पूरी घाटी में पिछले कई दिनों से मोबाइल इंटरनेट सेवाएं ठप हैं जबकि प्रीपेड कनेक्शनों पर आउटगोइंग कॉल की सुविधा भी बंद है। अलगावादियों ने घाटी में हड़ताल को 12 अगस्त तक बढ़ा दिया है। उन्होंने लोगों से श्रीनगर के नागरिक सचिवालय, उपायुक्त और तहसील कार्यालय की ओर जाने वाली सड़कों को बाधित करने की अपील की है। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की भी अपील की है कि कोई कर्मचारी ड्यूटी न कर सके। एक महीने पहले हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी की सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हुई मौत के बाद से घाटी में हिंसक प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया था जो अब भी जारी है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad