Advertisement

चुनावी साल में एमपी कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, 'मुझे हिंदू होने पर गर्व है, लेकिन मैं मूर्ख नहीं हूं'

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि उन्हें ‘‘हिंदू होने पर गर्व’’ है, लेकिन...
चुनावी साल में एमपी कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, 'मुझे हिंदू होने पर गर्व है, लेकिन मैं मूर्ख नहीं हूं'

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि उन्हें ‘‘हिंदू होने पर गर्व’’ है, लेकिन वह ‘‘मूर्ख’’ नहीं हैं और उन्होंने दावा किया कि भारतीय संस्कृति पर हमले हो रहे हैं और संविधान गलत हाथों में जा रहा है। बीजेपी पर निशाना साधते हुए उस राज्य में जहां साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

कमल नाथ ने भोपाल के बीएचईएल टाउनशिप में अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस को चिह्नित करने के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, जहां मंच से "जय हनुमान" और "जय सिया राम" जैसे धार्मिक नारे लगाए गए थे।

प्रवासी आबादी के कारण बीएचईएल टाउनशिप में विभिन्न त्योहार कैसे मनाए जाते हैं, इस पर प्रकाश डालते हुए, पूर्व मुख्यमंत्री, जाहिर तौर पर भाजपा के हिंदुत्व के तख्ते का मुकाबला करने की कोशिश करते हुए कहा, “मैं एक हिंदू हूं। मैं गर्व से कह रहा हूं कि मैं हिंदू हूं, लेकिन मैं मूर्ख नहीं हूं। इसे समझा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोग जाति और धर्म की विविधता के बावजूद एक झंडे के नीचे सद्भाव के साथ रह रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अप्रत्यक्ष आलोचना में कांग्रेस नेता ने कहा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अप्रत्यक्ष आलोचना में कांग्रेस नेता ने कहा।“हमारी संस्कृति पर हमला किया जा रहा है …. डॉ बी आर अम्बेडकर का संविधान गलत हाथों में जा रहा है।”

नाथ ने कहा कि भाजपा के शासन में राज्य में समाज का हर वर्ग समस्याओं का सामना कर रहा है। “लोगों के सामने एक बड़ी चुनौती है। पूरे प्रदेश की तस्वीर आपके सामने है। समाज का हर वर्ग मुश्किलों का सामना कर रहा है। किसानों, नौजवानों, व्यापारियों के भविष्य के लिए बड़ी चुनौती है। यह किसी पार्टी की चुनौती नहीं है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों को यह तय करना है कि क्या वे अपना भविष्य बचाना चाहते हैं या भगवा संगठन का, जो 2018-20 में अठारह महीनों को छोड़कर लगभग दो दशकों से मध्य प्रदेश में शासन कर रहा है, जब कांग्रेस सत्ता में थी।

नाथ ने कहा कि "मंदिर-मस्जिद" के बारे में बात करने से रोजगार पैदा नहीं होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर झूठ बोलने और रोजगार के मोर्चे पर झूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कहा कि नए रोजगार सृजित करने के लिए आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने की जरूरत है.

उन्होंने घोषणा की कि अगर राज्य विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्ता में आती है, तो वह अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस पर अवकाश घोषित करेगी। कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, कांग्रेस विधायक आरिफ अकील (भोपाल उत्तर) और आरिफ मसूद (भोपाल मध्य) भी मौजूद थे।

भाजपा के 15 साल के शासन के बाद दिसंबर 2018 में सत्ता संभालने वाली नाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार मार्च 2020 में गिर गई, जब ज्योतिरादित्य सिंधिया के वफादार 22 पार्टी विधायक, जो अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हैं, ने बगावत की और बाद में भगवा पार्टी में शामिल हो गए। इसके बाद, भाजपा सत्ता में वापस आई और चौहान एक बार फिर मुख्यमंत्री बने।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad