Advertisement

सीडीएस हेलीकॉप्टर क्रैश: घटना स्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद, देखें हादसे से चंद सेकेंड पहले का वीडियो

तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच हुए सेना के हेलीकॉप्‍टर हादसे में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ...
सीडीएस हेलीकॉप्टर क्रैश: घटना स्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद, देखें हादसे से चंद सेकेंड पहले का वीडियो

तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच हुए सेना के हेलीकॉप्‍टर हादसे में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों का निधन हो गया है। इस दुर्घटना से पहले का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हेलिकॉप्टर हवा में उड़ता हुआ नजर आ रहा है। इस वीडियो को एक पर्यटक ने बनाया है।

यह वीडियो एएनआई की ओर से जारी किया गया है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो सीडीएस जनरल बिपिन रावत के उसी एमआई-17 हेलिकॉप्टर का है, जो क्रैश हो गया। इसे एक पर्यटक द्वारा बनाया गया है। हेलिकॉप्टर घने कोहरे के बीच में दिखाई दे रहा है। जो हादसे के कुछ सेकंड पहले का ही है।

इस बीच निदेशक श्रीनिवासन के नेतृत्व में तमिलनाडु फोरेंसिक साइंस डिपार्टमेंट की एक टीम कुन्नूर में कैटरी के पास दुर्घटनास्थल पर पहुंची है। जानकारी के मुताबिक वहां पहले से मौजूद वायुसेना की टीम ने हेलिकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स को बरामद कर लिया है। इस बॉक्स से अब पता लगाया जाएगा कि आखिरी उस वक्त हुआ क्या था।

ब्लैक बॉक्स क्या होता है

आपको बता दें कि किसी भी प्लेन या हेलिकॉप्टर का सबसे महत्वपूर्ण भाग ब्लैक बॉक्स होता है। यह हेलिकॉप्टर या प्लेन के उड़ान भरने के दौरान विमान से जुड़ी सभी प्रकार की गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है। यह पायलट और एटीएस के बीच बातचीत का रिकॉर्ड इकट्ठा करता है। इसमें पायलट और को-पायलट की बीच हुई बातचीत भी रिकॉर्ड हो जाती है। इसे डाटा रिकॉर्डर भी कहा जाता है।

कब हुआ हादसा

एमआई 17 हेलिकॉप्टर ने कल सुबह 11:48 पर सुलूर से उड़ान भरी थी। इसे 12:15 पर वेलिंगटन में लैंड करना था, लेकिन 12:08 मिनट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया। इस दौरान लोगों ने आवाज सुनी तो मौके पर पहुंचे और तुरंत ही बचाव अभियान शुरू किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मृत्यु हो गई। इनमें सीडीएस बिपिन रावत एवं उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी शामिल थीं। जनरल बिपिन रावत वेलिंगटन के डिफेंस कॉलेज के छात्रों से बातचीत के लिए अपने एक शेड्यूल्ड कार्यक्रम पर थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad