Advertisement

हेट स्पीच: सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर कार्रवाई, छत्तीसगढ़ पुलिस ने भाजपा के आठ पदाधिकारियों को दिया नोटिस

सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाली सामग्री पोस्ट करने के आरोप में छत्तीसगढ़ पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी...
हेट स्पीच: सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर कार्रवाई, छत्तीसगढ़ पुलिस ने भाजपा के आठ पदाधिकारियों को दिया नोटिस

सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाली सामग्री पोस्ट करने के आरोप में छत्तीसगढ़ पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी के आठ पदाधिकारियों को शुक्रवार को नोटिस जारी किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि उन्हें पुलिस के सामने पेश होने और ऐसी पोस्ट से संबंधित तथ्यात्मक बयान पेश करने को कहा गया है।

आठ लोगों में भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव, भाजपा छत्तीसगढ़ के ट्विटर हैंडल के आईटी सेल प्रभारी सुनील पिल्लई, कोषाध्यक्ष नंदन जैन, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ अध्यक्ष केदारनाथ गुप्ता, भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष योगी साहू, मंडल युवा मोर्चा समन्वयक कमल शर्मा, डीडी नगर भाजपा युवा मोर्चा सदस्य शुभंकर व पार्टी कार्यकर्ता बिट्टू पाणिग्रही शामिल हैं।

कांग्रेस ने 12 अप्रैल को रायपुर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि ऐसी पोस्ट नफरत फैला रही हैं।

पुलिस के नोटिस के अनुसार, भाजपा सदस्यों द्वारा इन पोस्टों में राज्य के बेमेतरा जिले के बीरनपुर में सांप्रदायिक हिंसा के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए कथित रूप से अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया था।

पुलिस ने कहा कि यह नोटिस पिछले साल 21 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश पर आधारित था, जिसमें नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया गया था।

स्कूली बच्चों के बीच लड़ाई के बाद, 8 अप्रैल को राज्य की राजधानी रायपुर से लगभग 100 किलोमीटर दूर, बीरनपुर गाँव में हिंसा हुई, जिसमें 22 वर्षीय भुनेश्वर साहू की मौत हो गई और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए।

10 अप्रैल को दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा बुलाए गए राज्यव्यापी 'बंद' (बंद) के दौरान दो घरों को जला दिया गया था, जबकि ग्रामीणों रहीम मोहम्मद और उनके बेटे इदुल मोहम्मद के शव 11 अप्रैल को एक मुरुम खदान में कई चोटों के साथ पाए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad