Advertisement

पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा बने जामनगर राजगद्दी के उत्तराधिकारी, दशहरे पर हुई घोषणा

गुजरात में जामनगर के नाम से प्रसिद्ध नवानगर रियासत के महाराजा ने शनिवार को दशहरे के शुभ अवसर पर अपने...
पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा बने जामनगर राजगद्दी के उत्तराधिकारी, दशहरे पर हुई घोषणा

गुजरात में जामनगर के नाम से प्रसिद्ध नवानगर रियासत के महाराजा ने शनिवार को दशहरे के शुभ अवसर पर अपने भतीजे और पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है।

53 वर्षीय क्रिकेटर, जिन्होंने 1992 से 2000 के बीच भारत के लिए 196 एकदिवसीय और 15 टेस्ट मैच खेले, जामनगर राजघराने के वंशज हैं।

जामनगर के महाराजा शत्रुशल्यसिंह जडेजा, क्रिकेटर के पिता दौलतसिंहजी जडेजा के चचेरे भाई हैं, जो 1971 से 1984 तक जामनगर से तीन बार सांसद रहे।

महाराजा जाम साहब, जैसा कि उन्हें लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, ने एक बयान में कहा, "दशहरा का त्यौहार उस दिन को चिह्नित करता है जब पांडव वनवास से विजयी हुए थे। आज दशहरा के दिन मैं भी उतना ही खुश हूं, क्योंकि अजय जडेजा के कारण मुझे अपनी एक दुविधा का समाधान मिल गया है, जिन्होंने मेरा उत्तराधिकारी बनना स्वीकार किया है।"

उन्होंने कहा, "अजय जडेजा द्वारा जामनगर के लोगों की सेवा की जिम्मेदारी लेना वास्तव में यहां के लोगों के लिए एक वरदान है। मैं उनके प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।"

महाराजा शत्रुशल्यसिंहजी भी एक क्रिकेटर थे, जिन्होंने 1966-67 में रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र की कप्तानी की थी और सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के प्रमुख के रूप में कार्य किया था।

3 फरवरी, 1966 को अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्हें नवानगर का नाममात्र का मुखिया बनाया गया और उनकी शादी नेपाल के शाही परिवार की एक सदस्य से हुई, जिनसे बाद में उनका तलाक हो गया। यह परिवार महान क्रिकेटर रणजीत सिंह जडेजा के वंशज हैं, जिन्होंने 1907 से 1933 तक नवानगर पर शासन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad