Advertisement

राजस्थान फोन टैपिंग मामला: सचिन पायलट के मीडिया मैनेजर और एक पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज

राजस्थान पुलिस ने राज्य के राजनीतिक संकट के बीच पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के मीडिया मैनेजर और...
राजस्थान फोन टैपिंग मामला: सचिन पायलट के मीडिया मैनेजर और एक पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज

राजस्थान पुलिस ने राज्य के राजनीतिक संकट के बीच पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के मीडिया मैनेजर और जयपुर के वरिष्ठ पत्रकार के खिलाफ जैसलमेर में एक होटल में रहने के दौरान 'कांग्रेस विधायकों के फोन टैपिंग' की रिपोर्टिंग के लिए एफआईआर दर्ज की है।

राजस्थान पुलिस ने जयपुर के विधायक पुरी पुलिस स्टेशन में लोकेंद्र सिंह, जो कि पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के मीडिया मैनेजर हैं और आजतक न्यूज चैनल के साथ काम करने वाले राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार शरत कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

यह एफआईआर दो महीने पुराने उस मामले में हुई है, जिसमें पायलट खेमे ने अशोक गहलोत सरकार पर अपने कुछ विधायकों के फोन टैप कराने का आरोप लगाया था। सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया था।

प्राथमिकी जयपुर के विधायक पुरी पुलिस स्टेशन में धारा 505 (1) (जो कोई भी बयान, अफवाह या रिपोर्ट बनाता है, प्रकाशित करता है या प्रसारित करता है), 505 (2) (बयान, दुश्मनी, घृणा या उत्पीड़न को बढ़ावा देने या कक्षाओं के बीच प्रचारित करेगा) के तहत दर्ज किया गया था

भारतीय दंड संहिता की 120 बी (आपराधिक साजिश) और आईटी अधिनियम की धारा 76, जहां “किसी भी कंप्यूटर सिस्टम, फ्लॉपी, कॉम्पैक्ट डिस्क, टेप ड्राइव या किसी भी अन्य सहायक उपकरण से संबंधित है, जिसके संबंध में कोई प्रावधान अधिनियम, नियम, आदेश या नियम जो बनाए गए हैं या उल्लंघन किए जा रहे हैं, जब्त करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

विधायक पुरी थाने के एसएचओ, जो इस मामले के जांच अधिकारी भी हैं, ने आउटलुक को बताया, “पुलिस ने गुरुवार को लोकेंद्र सिंह को अपने गैजेट्स (लैपटॉप, मोबाइल और कंप्यूटर) के साथ थाने में तलब किया है, जिसका उपयोग 'फोन टैपिंग रिपोर्ट' के सूचना प्रसार के लिए किया गया।

 

आजतक के वरिष्ठ पत्रकार शरत कुमार, जिनका नाम एफआईआर में लिया गया है, ने आउटलुक को बताया, "मैं 'फोन टैपिंग स्टोरी' की रिपोर्ट करने वाला आखिरी व्यक्ति नहीं था। मेरे ज्यादातर साथियों ने यह स्टोरी कवर की थी। मैं यह समझने में विफल हूं कि सरकार ने विशेष रूप से एक मीडिया हाउस को क्यों टारगेट किया है"।

7 अगस्त को, पायलट शिविर ने गहलोत पर आरोप लगाया था कि वे जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ में रहने वाले कुछ विधायकों के फोन टैप कर रहे थे – राज्य पुलिस के कुछ अधिकारियों की संलिप्तता थी। पुलिस विभाग ने हालांकि आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि लोग गलत सूचना फैला रहे थे

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad