Advertisement

फारूक अब्दुल्ला ने कहा- नेशनल कांफ्रेंस ने कभी पाक का साथ नहीं दिया; जम्मू-कश्मीर और लद्दाख एक बार फिर होंगे सिंगल स्टेट:

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि नेशनल कांफ्रेंस ने कभी भी पाकिस्तान का...
फारूक अब्दुल्ला ने कहा- नेशनल कांफ्रेंस ने कभी पाक का साथ नहीं दिया; जम्मू-कश्मीर और लद्दाख एक बार फिर होंगे सिंगल स्टेट:

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि नेशनल कांफ्रेंस ने कभी भी पाकिस्तान का पक्ष नहीं लिया और हमेशा भारत के साथ खड़ी रही। पूर्व मुख्यमंत्री ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की वकालत की और कहा कि वह समय दूर नहीं जब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख एक बार फिर एक इकाई होंगे।

2019 में, केंद्र ने धारा 370 को निरस्त कर दिया था, जिसने जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन राज्य को विशेष दर्जा दिया था और इसे जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

अब्दुल्ला ने कहा, "नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने कभी भी पाकिस्तान का पक्ष नहीं लिया...जब कबाइली हमलावर हमारे दरवाजे पर थे और पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना मेरे पिता शेख मोहम्मद अब्दुल्ला से समर्थन लेने के लिए दौड़े चले आए, उन्होंने भारत के साथ जाने का फैसला किया।" .

उन्होंने कहा, "कभी-कभी युवा मुझसे कहते हैं कि मेरे पिता ने गलत किया है, लेकिन मैं उन्हें स्पष्ट कर देता हूं कि अत्याचार खत्म हो जाएगा। हमें आभारी होना चाहिए कि हम पाकिस्तान नहीं गए, जहां हाल ही में एक पूर्व प्रधानमंत्री (इमरान खान) पर गोली चलाई गई थी।" अतीत में, सेना शर्तें तय कर रही है और लोगों के पास कोई शक्ति नहीं है।"

2019 के विकास का उल्लेख करते हुए, नेकां प्रमुख ने कहा कि "हमें उम्मीद है कि वे बिना किसी देरी के जम्मू और कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करेंगे"। उन्होंने कहा, "यह (राज्य की बहाली) अत्यावश्यक है। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि हमारे राज्य को डाउनग्रेड और विभाजित किया गया था। यह समय भी बदलेगा। यदि आप उचित समय पर (चुनाव के समय) हमारा समर्थन करते हैं, तो वह समय दूर नहीं है जब हम फिर से एक इकाई के रूप में - जम्मू, कश्मीर और लद्दाख एक साथ होंगे।"

बाद में संवाददाताओं से बात करते हुए अब्दुल्ला ने अलगाववादी से मुख्यधारा के नेताओं पर परोक्ष हमला किया और कहा कि उन्होंने पाकिस्तान से धन प्राप्त करने के बाद नेकां को कमजोर करने के लिए हर संभव प्रयास किया। अब्दुल्ला ने कहा, "क्या वे (केंद्र सरकार) उन लोगों को फंड नहीं देते हैं जो पहले पाकिस्तान के पक्ष में थे। मैं उनका नाम नहीं लेना चाहता। वे वही लोग थे जो पाकिस्तान से पैसा प्राप्त कर रहे थे और नेकां को कमजोर करने के लिए यहां बांट रहे थे।" हालांकि, अब्दुल्ला ने कहा कि समय आने पर वह उनकी पहचान करेंगे।

उन्होंने कहा, नेकां उनका निशाना थी क्योंकि वह भारत के साथ मजबूती से खड़ी थी और अब भी वही कर रही है। आतंकी फंडिंग के लिए प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (JeI) से जुड़ी संपत्तियों की जब्ती पर उन्होंने कहा कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। लोगों को धर्म के आधार पर बांटने की कोशिशों के खिलाफ सतर्क रहने की अपील करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि अगर हम अपने देश को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हमें एक साथ खड़ा होना होगा।

उन्होंने कहा, "जब चुनाव नजदीक होंगे, वे आपके पास आएंगे और आपको बताएंगे कि हिंदू खतरे में हैं। भारत में 70 से 80 फीसदी हिंदू आबादी है और क्या आपको लगता है कि वे खतरे में होंगे।" निहित राजनीतिक स्वार्थों के लिए लोगों के मन में संदेह पैदा करना। उन्होंने कहा कि भारत की ताकत विविधता में एकता है और "हमें इस एकता को बनाए रखना है और अपने देश को शक्तिशाली बनाने के लिए इसे मजबूत करना है"। जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार की बहाली की आवश्यकता पर जोर देते हुए नेकां नेता ने कहा कि नौकरशाही शासन लोकप्रिय सरकार का कोई विकल्प नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad