Advertisement

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बंगाल के मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को किया गिरफ्तार

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने राज्य में कथित मल्टी-कोर राशन वितरण...
ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बंगाल के मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को किया गिरफ्तार

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने राज्य में कथित मल्टी-कोर राशन वितरण घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पश्चिम बंगाल के मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि मंत्री को 17-18 घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद शुक्रवार तड़के धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। ईडी अधिकारियों ने कहा कि मलिक को कोलकाता के बाहरी इलाके में साल्ट लेक इलाके में उनके घर से सुबह करीब साढ़े तीन बजे यहां केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय ले जाया गया।

उन्होंने बताया कि उन्हें स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा जहां ईडी उसकी हिरासत की मांग करेगी। कथित राशन वितरण घोटाले के सिलसिले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद टीएमसी मंत्री ने कहा, "मैं एक बड़ी साजिश का शिकार हूं।"

मलिक ने यह भी आरोप लगाया कि यह साजिश भाजपा और उसके नेता और टीएमसी पार्टी के पूर्व सहयोगी सुवेंदु अधिकारी ने रची थी। ईडी ने इससे पहले मंत्री बकीबुर रहमान के एक विश्वासपात्र को गिरफ्तार किया था, जिसकी रिमांड इस हफ्ते खत्म हो रही है।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी मामले में घटनाओं के बारे में दोनों का एक-दूसरे के संस्करण से आमना-सामना कराने की कोशिश कर सकती है। एजेंसी ने गुरुवार को मलिक के परिसरों पर तलाशी शुरू की थी।

इसने मध्य कोलकाता में एमहर्स्ट स्ट्रीट पर उनके पैतृक घर की भी तलाशी ली। कथित घोटाला सार्वजनिक वितरण प्रणाली और कोविड लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न वितरण में कथित अनियमितताओं से संबंधित है।

इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धमकी दी थी कि अगर पूछताछ के दौरान मालिक को कुछ भी हुआ तो वह पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगी क्योंकि वह अस्वस्थ हैं और उन्हें कई चिकित्सीय बीमारियां हैं। बनर्जी ने विपक्षी नेताओं के खिलाफ ईडी की छापेमारी को भी भाजपा का ''गंदा राजनीतिक खेल'' करार दिया।

तृणमूल कांग्रेस नेता और राज्य मंत्री शशि पांजा ने भी मलिक के आवासों पर छापेमारी की आलोचना करते हुए कहा कि "यह 'बिजॉय दशमी' के समय बंगाल की संस्कृति पर हमला है और प्रतिशोध की राजनीति के अलावा कुछ नहीं है"।

राज्य मंत्री की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया में, भाजपा ने कहा कि मामले की जांच की गति को देखते हुए यह "अपेक्षित" था।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा, "उनके एक सहयोगी द्वारा किए गए खुलासे के बाद गिरफ्तारी की आशंका थी, जिसे कुछ दिन पहले पकड़ा गया था। यह एक बार फिर साबित हो गया है कि टीएमसी भ्रष्टाचार में डूबी हुई है।"

पिछले एक साल में, दो अन्य विधायकों और टीएमसी बीरभूम जिला अध्यक्ष अणुब्रत मंडल को केंद्रीय एजेंसियों द्वारा स्कूल नौकरी घोटाले और पशु तस्करी मामलों में गिरफ्तार किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad