Advertisement

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब'; न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान

दिल्ली में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है और...
दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब'; न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान

दिल्ली में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है और शनिवार को हवा की गुणवत्ता ‘‘खराब’’ रही। राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 280 रहा। आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं है।

201 और 300 के बीच AQI को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि शहर में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। यह 23 नवंबर, 2020 (6.2 डिग्री सेल्सियस) के बाद से महीने में सबसे कम तापमान था। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में शुक्रवार को 701 के मुकाबले शनिवार को 426 पराली जलाने की सूचना मिली। हालांकि, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक पूर्वानुमान एजेंसी SAFAR के अनुसार, दिल्ली के PM2.5 प्रदूषण में खेत की आग का हिस्सा शुक्रवार को 11 प्रतिशत से बढ़कर शनिवार को 14 प्रतिशत हो गया।

केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण I और II के तहत चल रहे प्रदूषण विरोधी कार्य जारी रहेंगे और वर्तमान में चरण III के तहत प्रतिबंधों को लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

वायु गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सोमवार को अधिकारियों को जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में लागू प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया था। स्टेज 3 के तहत प्रतिबंधों में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध शामिल था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad