Advertisement

दिल्लीः एलजी ने अरविंद केजरीवाल को मिलने, शासन के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए किया आमंत्रित; मांगा सार्वजनिक बहस का सुझाव

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली में शासन के...
दिल्लीः एलजी ने अरविंद केजरीवाल को मिलने, शासन के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए किया आमंत्रित;  मांगा सार्वजनिक बहस का सुझाव

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली में शासन के मुद्दों पर चर्चा के लिए बैठक के लिए आमंत्रित किया और उनसे इस मामले पर सार्वजनिक बहस का सुझाव मांगा। एलजी के पत्र के जवाब में केजरीवाल ने उनकी टिप्पणी पर भी नाराजगी जताई, जहां एलजी ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्य राज्यों में अपने चुनाव अभियानों के कारण दिल्ली में शासन को "गंभीरता से" लेने में असमर्थ हैं।

एलजी ने कहा कि मुख्यमंत्री अक्टूबर 2022 तक उनसे नियमित रूप से मिलते थे, लेकिन बाद में उन्होंने विधानसभा और नगरपालिका चुनावों में व्यस्तता के कारण ऐसा करने में असमर्थता जताई। सक्सेना ने कहा कि चूंकि चुनाव खत्म हो गए हैं, लोगों के हित में शहर के "विचारशील और संघर्ष मुक्त" शासन के लिए बैठकें फिर से शुरू की जानी चाहिए।

केजरीवाल से प्राप्त कई पत्रों का हवाला देते हुए, एलजी ने अपने पत्र की शुरुआत में कहा: "मैं इस तथ्य के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करना चाहूंगा कि आपने शहर में शासन को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है और संवैधानिक प्रावधानों, विधियों और की पेचीदगियों को समझ लिया है। अधिनियम जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में प्रशासन की बहुस्तरीय योजना को रेखांकित करते हैं।"

केजरीवाल ने उन्हें जवाब देते हुए कहा, "आप एक राष्ट्रीय पार्टी है और इसके राष्ट्रीय संयोजक के रूप में, मुझे देश के विभिन्न हिस्सों में चुनाव प्रचार में भाग लेना है।" "प्रधान मंत्री, माननीय गृह मंत्री और कई भाजपा मुख्यमंत्री जैसे योगी आदित्यनाथ जी, शिवराज सिंह जी, पुष्कर धामी जी आदि भी उस समय गुजरात और दिल्ली में अपनी पार्टी के लिए प्रचार कर रहे थे।"

केजरीवाल ने कहा कि वह अपने कार्यालय से सुविधाजनक तारीख तय करने के बाद उपराज्यपाल से मिलने जरूर जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में एक महत्वपूर्ण चर्चा शुरू हुई है, जिसका भारतीय लोकतंत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव है, यहां तक कि वह सक्सेना से शहर में निर्वाचित सरकार और एलजी प्रशासन के बीच वर्चस्व के सवाल पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहने गए थे।

केजरीवाल ने कहा, "मैं आपसे आग्रह करूंगा कि कृपया उन मुद्दों पर अपना रुख सार्वजनिक करें। जब आपने स्वयं एकतरफा रूप से 10 एल्डरमैन, पीठासीन अधिकारी, और हज समिति को निर्वाचित सरकार को दरकिनार करते हुए और सीधे अधिकारियों को आवश्यक अधिसूचना जारी करने के लिए नियुक्त किया, तो कड़ी सार्वजनिक आलोचना हुई,"।

केजरीवाल ने 7 जनवरी को भी एलजी से सर्वोच्चता के सवाल पर जनता के सामने अपना रुख स्पष्ट करने को कहा था। उन्होंने एलजी से यह जानने की मांग की कि क्या एलजी को "प्रशासक" के रूप में संदर्भित किए जाने वाले सभी विषयों में निर्वाचित सरकार को "बाईपास/अनदेखा" किया जाएगा और वह सीधे अधिकारियों से निपटेंगे और विभागों को चलाएंगे। उदाहरण के लिए, बिजली, स्वास्थ्य, पानी, शिक्षा आदि से संबंधित सभी कानून और अधिनियम - सभी सरकार को "प्रशासक/उपराज्यपाल" के रूप में परिभाषित करते हैं।

केजरीवाल ने पूछा, "तो क्या इसका मतलब यह है कि अब से बिजली विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जल विभाग आदि - ये सब सीधे आपके द्वारा चलाए जाएंगे?"

उन्होंने कहा, "फिर निर्वाचित सरकार क्या करेगी, सर? क्या यह सभी एससी निर्णयों के विपरीत नहीं होगा जहां यह बार-बार कहा गया है कि एलजी सभी हस्तांतरित विषयों पर मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह से बंधे हैं?"  उन्होंने कहा कि सभी मुद्दों पर "निजी तौर पर चाय पर चर्चा की जा सकती है ... इस मुद्दे पर सार्वजनिक चर्चा उपयोगी होगी।"

सक्सेना ने केजरीवाल को लिखे अपने सोमवार के पत्र में कहा कि दिल्ली में प्रशासन के प्रावधान संविधान सभा, राज्य पुनर्गठन आयोग और संसद में गंभीर विचार-विमर्श से निकलते हैं।

उन्होंने कहा, दिल्ली में प्रशासन को नियंत्रित करने वाले प्रावधान "... किसी भी राजनेता, वकील और विद्वान के लिए वास्तव में एक आम नागरिक के रूप में स्पष्ट हैं। मैं आपको एक बैठक के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं जहां हम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं," । उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी कई मौकों पर उनकी स्पष्ट व्याख्या की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad