Advertisement

दिल्ली सरकार का फैसला: प्राइवेट अस्पतालों में भी होगी फ्री सर्जरी

दिल्ली सरकार द्वारा 'हेल्थ फॉर ऑल' कॉन्सेप्ट के तहत निजी अस्पतालों में भी फ्री सर्जरी की स्कीम लागू कर दी गई है।
दिल्ली सरकार का फैसला: प्राइवेट अस्पतालों में भी होगी फ्री सर्जरी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को यह महत्वपूर्ण घोषणा की। केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश के निवासियों को सरकारी अस्पतालों में जीवन रक्षक सर्जरी के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा, क्योंकि वे इसे निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में करवा सकेंगे। केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी मरीज को सरकारी अस्पताल में एक महीने के अंदर सर्जरी की तारीख नहीं मिलती है, तो अस्पताल उन्हें निजी अस्पताल को रेफर कर देगी। उसके बाद उसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

स्वास्थ्य के क्षेत्र पर तीसरी पहल

केजरीवाल ने कहा कि यह दिल्ली सरकार की ओर से शुरू की गई इस प्रकार की तीसरी पहल है। पहले सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाई दी गई, फिर निजी डॉयग्नोस्टिक केंद्रों पर मुख्य मेडिकल टेस्ट की सुविधा दी गई और अब मुफ्त सर्जरी की सुविधा दी जा रही है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल की उपस्थिति में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में कहा, “हम दुर्घटना पीड़ित योजना शुरू करने जा रहे हैं, जहां आग, सड़क हादसे एवं तेजाब हमले के पीड़ितों को दिल्ली सरकार के निजी अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराया जाएगा।” इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी का ट्रायल पूरा हो गया है। अभी तक 230 सर्जरी की जा चुकी हैं। इनमें बायपास सर्जरी भी शामिल है। जैन ने बताया कि दिल्ली में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के घायलों का अब यहां के प्राइवेट अस्पतालों में हो सकेगा। सरकार जल्द ही अस्पतालों और नर्सिंग होम की लिस्ट नोटिफाई करेगी, जहां पर घायलों को समय पर इलाज मिलेगा और बेहतर इलाज होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad