Advertisement

फिर गैस चेंबर बनी दिल्ली, जनवरी में लागू हो सकता है ऑड-ईवन

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। गुरुवार को राजधानी दिल्ली समेत पूरे...
फिर गैस चेंबर बनी दिल्ली, जनवरी में लागू हो सकता है ऑड-ईवन

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। गुरुवार को राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 'सीवियर प्लस या इमरजेंसी' श्रेणी में पहुंच गई। प्रदूषण का स्तर 469 पर पहुंच गया। वहीं पीएम 2.5 का स्तर 300 से ऊपर रहा।

गाजियाबाद में वसुंधरा और पूर्वी दिल्ली में आनंद विहार सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाके रहे। बता दें कि हवा में पीएम 2.5 का स्तर 300  से अधिक या पीएम10 के 500 से अधिक होने पर इसे 'सीवीयर प्लस या इमरजेंसी' श्रेणी में रखी जाती है।

फिर बंद हो सकती है ट्रकों की एंट्री

ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (जीआरएपी) के मुताबिक, अगर 48 घंटे तक पीएम-2.5 का स्तर 300 और पीएम-10 का स्तर 500 एमजीसीएम तक रहता है तो दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक, पार्किंग फीस चार गुना करने, कंस्ट्रक्शन पर रोक जैसे कदम उठाए जा सकते हैं।

आसियान बैठक पर खतरा
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने प्रदूषण को लेकर संबंधित विभागों को 19 से 30 जनवरी के बीच ऑड-ईवन योजना लागू करने के लिए तैयार रहने को कहा है। दरअसल, इस दौरान ही दिल्ली में भारत और आसियान देशों की बैठक प्रस्ता‌वित है। यह बैठक 25 जनवरी 2018 को प्रस्तावित है। इसे लेकर गुरुवार को सीपीसीबी की 20वीं टास्क फोर्स की एक बैठक भी हुई, ताकि दिल्ली का आबोहवा दुरुस्त रखी जा सके। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad