Advertisement

एमपी : सहकारिता में घालमेल रोकने के लिए लोकपाल बनाया जाएगा

मध्‍य प्रदेश में सहकारिता में गड़बड़ियां रोकने के लिए सहकारी लोकपाल की व्यवस्था बनाई जाएगी। साथ ही विभाग में इंटरनल विजिलेंस का भी गठन होगा। यह अनियमितताओं की जांच करेगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सहकारिता मंथन कार्यक्रम में कही। उन्होंने खुद ही सहकारिता क्षेत्र की गड़बड़ियों के उदाहरण गिनाए। बताया कि हाउसिंग में धोखाधड़ी करने वालों पर तो मैंने स्वयं एफआईआर कराने को कहा।
एमपी : सहकारिता में घालमेल रोकने के लिए लोकपाल बनाया जाएगा

इसी तरह किसानों को ट्रैक्टर मिला नहीं उसके खाते से किस्त कटनी शुरू हो गई। इन धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के लिए हर काम की मॉनीटरिंग जरूरी है। इन गड़बड़ियों को रोकने के लिए सभी सहकारी संस्थाओं का कंप्यूटरीकरण करना जरूरी होगा, जिससे गड़बड़ी करने वाला कोई भी बच न सके। 

सहकारिता राज्यमंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि पहले की सरकारों के समय में सहकारिता ड्राइंग रूम पॉलिटिक्स बन गई थी, जिससे इसका फायदा आम जनता को नहीं मिल पा रहा था। 

मुख्यमंत्री ने विभाग को उसकी भूमिका भी बदलने की सलाह दी। उन्‍होंने कहा कि सहकारी साख संस्थाओं को अपना दायरा बढ़ाते हुए मल्टीपल काम करना चाहिए, जिससे रोजगार के नए अ‌वसरों की शुरुआत होगी। उन्होंने सलाह दी कि बाबा रामदेव के प्रोडक्ट भी सहकारी संस्थाओं से बिकवा सकते हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad