Advertisement

जम्मू-कश्मीर के लिए 2023-2024 के लिए बजटीय आवंटन लोगों की जरूरतों को पूरा करने में विफल: नेशनल कांफ्रेंस

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए वर्ष 2023-2024 के लिए बजटीय आवंटन लोगों की...
जम्मू-कश्मीर के लिए 2023-2024 के लिए बजटीय आवंटन लोगों की जरूरतों को पूरा करने में विफल: नेशनल कांफ्रेंस

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए वर्ष 2023-2024 के लिए बजटीय आवंटन लोगों की जरूरतों को पूरा करने में विफल रहा है। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, नेकां के राज्य प्रवक्ता इमरान नबी डार ने कहा कि यह सब "आडंबरपूर्ण और शब्दों का खेल" है।

उन्होंने कहा,“बेरोजगार युवाओं के लिए कुछ भी नहीं है। युवाओं के लिए रोजगार सृजन का कोई खाका नहीं। जम्मू-कश्मीर में हमारे लाखों बेरोजगार युवा हैं। संविदा, दिहाड़ी मजदूरों और जरूरत पर आधारित कर्मचारियों की दुर्दशा को संबोधित करने के बारे में एक शब्द भी नहीं था।”

डार ने कहा कि बेरोजगार और कुशल युवाओं के लिए उम्मीद की कोई किरण नहीं है क्योंकि "उन्हें छोड़ दिया गया है।" उन्होंने कहा कि बजट लगातार पांचवां बजट है जिसे जम्मू-कश्मीर की निर्वाचित विधानसभा ने पारित नहीं किया।

“यह अभ्यास अपने आप में एक सवाल खड़ा करता है कि लगभग 1.40 करोड़ लोगों की पूरी आबादी प्रतिनिधि सभा के बिना क्यों बनी हुई है। डार ने कहा, एक निर्वाचित विधानसभा वार्षिक बजटीय आवंटन और अनुमानों को पेश करने से पहले जम्मू-कश्मीर के लोगों की जरूरतों और आकांक्षाओं पर चर्चा और पता लगा सकती थी।

उन्होंने कहा, "यह फिर से पांचवीं बार है कि बजट पेश करने से पहले संबंधित हितधारकों से परामर्श नहीं किया गया।" नेकां के प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के बागवानी क्षेत्र के लिए बजट में कुछ भी ठोस नहीं है।

उन्होंने कहा,"हमें उम्मीद थी कि वे केसीसी ऋणों पर छूट की घोषणा करेंगे और पैकेजिंग वस्तुओं पर जीएसटी दरों को कम करेंगे। बागवानी और अन्य संबद्ध क्षेत्रों को बढ़ावा देने के उनके दावे केवल बयानों तक ही सीमित रहे हैं। फल प्रसंस्करण बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।"

उन्होंने कहा कि कारीगरों, सीमांत व्यापारियों, ट्रांसपोर्टरों, फेरीवालों और स्टार्ट-अप्स की कोई मदद नहीं है, उन्होंने कहा कि बजट जम्मू-कश्मीर में सभी हितधारकों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने में विफल रहा है।

देश के बाकी हिस्सों के साथ कश्मीर के संपर्क को उन्नत करने में सरकार की "विफलता" पर अफसोस जताते हुए, पार्टी ने कहा कि मुगल रोड, किश्तवाड़-सिनथन रोड, सदना टॉप और अन्य सड़क परियोजनाओं के उन्नयन और वृद्धि के लिए कुछ भी ठोस नहीं है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर के लिए वर्ष 2023-24 के लिए 1.18 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में आवास उपलब्ध कराने और 18.36 लाख परिवारों को नल कनेक्शन देने पर जोर दिया गया है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश किया।

बजट पांच साल के भीतर यूटी के सकल घरेलू उत्पाद को दोगुना करने का आश्वासन देता है और इसमें सुशासन के विषय जमीनी लोकतंत्र को मजबूत करना; स्थायी कृषि को बढ़ावा देना; निवेश और औद्योगिक विकास को सुगम बनाना; रोजगार सृजन; त्वरित विकास और समावेशी विकास; और महिला सशक्तिकरण और सामाजिक समावेश हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad