Advertisement

बीरभूम हत्याकांड: एक्शन में CM ममता बनर्जी, सीनियर पुलिसकर्मी सस्पेंड, TMC नेता अनारुल हुसैन गिरफ्तार

चौतरफा घिरी ममता बनर्जी की सरकार अब बीरभूम हत्याकांड के बाद सख्त नजर आ रही है। पश्चिम बंगाल की...
बीरभूम हत्याकांड: एक्शन में CM ममता बनर्जी, सीनियर पुलिसकर्मी सस्पेंड, TMC नेता अनारुल हुसैन गिरफ्तार

चौतरफा घिरी ममता बनर्जी की सरकार अब बीरभूम हत्याकांड के बाद सख्त नजर आ रही है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को हिंसा प्रभावित बीरभूम) का दौरा किया और मंगलवार को हुई आगजनी और हत्याकांड में जिंदा जलाए गए पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात की और उन्हें स्थायी सरकारी नौकरी व उनके घरों के पुनर्निर्माण के लिए मुआवजे की पेशकश की। पुलिस अधिकारी के निलंबन के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस ने तीर्थ नगरी तारापीठ में एक होटल के पास से टीएमसी के एक नेता अनारुल हुसैन को गिरफ्तार कर लिया है।

इससे पहले दिन में, बोगतुई गांव, मंगलवार की आग की बमबारी और आठ लोगों को जलाने के दृश्य पर, बनर्जी ने कसम खाई कि पुलिस दोषियों के लिए कड़ी से कड़ी सजा सुनिश्चित करेगी और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

सीएम ममता राज्य भर में "अवैध हथियारों और बमों के गुप्त कैश का पता लगाने के लिए ड्रगनेट" का आदेश देकर अपने प्रशासन की एक बड़ी सफाई का संकेत दिया। उन्होंने कहा, "पुलिस यह सुनिश्चित करेगी कि रामपुरहाट नरसंहार के लिए जिम्मेदार दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए। अदालत के समक्ष दायर मामला निर्विवाद होना चाहिए।"

आदेश बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुरहाट शहर के बाहरी इलाके में बोगतुई गांव के पास एक चौराहे पर टीएमसी पंचायत नेता भादू शेख की हत्या के बाद का है। बदले की भावना से किए गए एक हमले में, गांव के 10 घरों पर पेट्रोल बम फेंके गए और घंटों के भीतर महिलाओं और बच्चों सहित 8 लोगों को जलाकर मार डाला गया।

स्थानीय लोगों द्वारा व्यापक रूप से हमलों और जवाबी हमलों को अवैध रेत खनन पर प्रतिद्वंद्विता का परिणाम माना जाता है, हालांकि पुलिस अभी भी घटनाओं के कारण और अनुक्रम की जांच कर रही है।

मुख्यमंत्री ने पीड़ितों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें स्थायी सरकारी नौकरी और उनके घरों के पुनर्निर्माण के लिए मुआवजे की पेशकश की। वह शेख के घर भी गई, और वही प्रस्ताव उसके परिजनों को दिया। बनर्जी ने पीड़ितों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और क्षतिग्रस्त घरों के पुनर्निर्माण के लिए दो-दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। घायलों में से प्रत्येक को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। बनर्जी के निर्देश के बाद गुरुवार शाम बोगटुई गांव में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।

जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बोगतुई गांव में 50 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे, जबकि वहां के ग्रामीणों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सीसीटीवी भी लगाए जा रहे हैं। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि सिलसिलेवार हमलों और जवाबी हमलों के बाद पांच परिवारों के लगभग 69 लोग पड़ोसी गांवों में भाग गए थे।

दिल्ली से भाजपा द्वारा भेजी गई एक जांच टीम और लोकसभा में विपक्ष के नेता, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी बोगटुई गांव का दौरा किया। पुलिस ने पहले दोनों को रास्ते में रोक दिया था क्योंकि मुख्यमंत्री मौके का दौरा कर रहे थी लेकिन बाद में उन्हें आगे जाने दिया गया।

भाजपा की टीम, जिसमें उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी बृज लाल, मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्य पाल सिंह और बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार शामिल थे, ने भी हिंसा में मारे गए लोगों के परिवारों को मदद का आश्वासन दिया।

मजूमदार ने गांव का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "हम यहां सामूहिक हत्या के बाद की स्थिति देखने आए हैं। इस (टीएमसी) सरकार ने शासन करने का अपना नैतिक अधिकार खो दिया है। बोगटुई में जो हुआ वह मानवता के लिए शर्म की बात है।"

उन्होंने आरोप लगाया, "मुख्यमंत्री दावा कर रहे थे कि सभी दोषियों को दंडित किया जाएगा। दूसरी ओर, पुलिस मामले को रफा-दफा करने की कोशिश कर रही है।"

इस बीच गुरुवार को हुई कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सामूहिक हत्या पर एक स्वत: संज्ञान याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया, साथ ही कई जनहित याचिकाओं पर सीबीआई या एनआईए द्वारा हत्याओं की जांच की मांग की।

राज्य ने केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच के लिए याचिका का विरोध करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित एक विशेष जांच दल द्वारा जांच की जा रही है और प्रार्थना की कि उसे जांच पूरी करने के लिए समय दिया जाए।

अदालत ने बुधवार को केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल), दिल्ली द्वारा फोरेंसिक जांच का भी आदेश दिया था। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल वाईजे दस्तूर जिन्होंने प्रस्तुत किया कि सीबीआई या एनआईए जांच शुरू करने के लिए तैयार हैं, यदि उच्च न्यायालय द्वारा इस आशय का आदेश पारित किया जाता है, तो उन्होंने यह भी बताया कि सीएफएसएल की सात सदस्यीय टीम कोलकाता पहुंचने के बाद बोगटुई के लिए आगे बढ़ेगी। गुरुवार की शाम को घटना स्थल से नमूने एकत्र करने के लिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad