Advertisement

बिहार में हर मिनट 84 टॉयलेट बनने का खोखला दावा कर गए PM मोदी: तेजस्वी

बिहार के मोतिहारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम में कहा...
बिहार में हर मिनट 84 टॉयलेट बनने का खोखला दावा कर गए PM मोदी: तेजस्वी

बिहार के मोतिहारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम में कहा कि बिहार में एक सप्ताह में आठ लाख पचास हजार टॉयलेट बने। पीएम की ओर से किए गए इस दावे को आरजेडी के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने झूठा और खोखला बताया है।

पीएम मोदी पर झूठे आंकड़े पेश करने का आरोप 

इस पर तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए पीएम मोदी पर झूठा आंकड़े पेश करने का आरोप लगाया। हालांकि बिहार सरकार ने भी पीएम के इस दावे को खारिज कर दिया है। तेजस्वी ने ट्वीट किया, एक सप्ताह के 168 घंटों में तकरीबन 5059 शौचालय प्रति घंटे बने। यानी बिहार में हर मिनट पर 84 शौचालयों का निर्माण हुआ है, जोकि अविश्वसनीय और झूठे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के ऐसे झूठे दावे से बिहार के मुख्यमंत्री भी सहमत नहीं होंगे।

एक हफ्ते में नहीं 4 हफ्ते में बने 8.50 लाख शौचालय 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार सरकार ने भी पीएम मोदी के दावे को नकार दिया है। बिहार सरकार द्वारा संचालित लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के सीईओ बालामुरुगण डी ने बताया कि 13 मार्च से लेकर 09 अप्रैल के बीच 8.50 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है। इसका मतलब हुआ कि 1 हफ्ते में नहीं 4 हफ्ते में इतने शौचालय बने।

बिहार के 43 फीसदी घरों में ही शौचालय उपलब्ध हैं

बालामुरुगण डी के अनुसार, बीते करीब डेढ़ बर्षों के दौरान की गई तैयारियों से ऐसा संभव हुआ, जिनमें राज-मिस्त्रियों की ट्रेनिंग से लेकर व्यापक जागरूकता अभियान शामिल है। आंकड़ों के अनुसार, बिहार में अभी करीब 86 लाख शौचालय हैं। वहीं, अब भी आधे से भी कम करीब 43 फीसदी घरों में ही शौचालय उपलब्ध है।

राज्य का कोई भी जिला अब तक खुले में शौच से मुक्त घोषित नहीं

बिहार का कोई भी जिला अब तक खुले में शौच से मुक्त नहीं घोषित हुआ है। सरकार के दावों के मुताबिक, रोहतास जिला बिहार का पहला ऐसा जिला बनने के करीब है।

गौरतलब है कि मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह के मौके पर जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार सरकार के स्वच्छता अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार में एक हफ्ते में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालय निर्माण का काम पूरा किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad