Advertisement

अखिलेश की तस्वीर वाले 3 करोड़ 40 लाख राशन कार्ड होंगे निरस्त

यूपी में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तस्वीर वाले 3 करोड़ 40 लाख राशन कार्ड निरस्त करने के आदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं।
अखिलेश की तस्वीर वाले 3 करोड़ 40 लाख राशन कार्ड होंगे निरस्त

सीएम आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि लोगों से वो पुराने राशन कार्ड वापस ले लिए जाएं, जिनमें पूर्व सीएम अखिलेश यादव की तस्वीर छपी हुई है।

इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है कि इन राशन कार्डों की जगह पर लोगों को स्मार्ट राशन कार्ड दिए जाएं, जो दिखने में पैन कार्ड जैसे होंगे। इस कार्ड में चिप भी होगी। अभी फिलहाल पर्ची सिस्टम अपनाए जाने के आदेश दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में कुल 3 करोड़ 40 लाख अखिलेश की फोटो वाली राशन कार्ड छपे थे जिसमें से 2 करोड़ 80 लाख बंट चुके हैं। 60 लाख बाकी राशन कार्ड बंटने थे जिस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

मीडिया के अनुसार नया राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा और इस पर बारकोड दिया जाएगा। स्मार्टकार्ड वाले राशन कार्ड में कोटे का लाभ उठाने वाले की कोड संख्या, मोहल्ला, सीरियल नम्बर समेत कई जानकारियां दी गई होंगी।

योगी आदित्यनाथ ने पदभार संभालने के बाद शासन व्यवस्‍था को सही ढंग से चलाने के लिए कई अहम आदेश दिए हैं।  

जिसमें अवैध बूचड़खानों पर बैन, एंटी-रोमियो स्क्वॉड मुख्य हैं। उन्होंने कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सख्त पुलिसिंग का आदेश दिया है ताकि कोई भी ईव-टीजिंग की घटना न हो।

उन्होंने मंत्रियों और अधिकारियों को आदेश दिया है कि वह 10 बजे तक ऑफिस पहुंचें। सरकारी दफ्तरों में पान मसाला और गुटखे पर बैन ने भी लोगों का ध्यान खींचा है। कैलाश-मानसरोवर पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सब्सिडी बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दी गई है, जो पहले 50 हजार थी। इन लोगों के लिए नई दिल्ली के पास एक मानसरोवर भवन भी बनाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad