Advertisement

महाराष्ट्र भाजपा पर 'आप' का वार, भ्रष्टाचार पर घिरी फडणवीस सरकार

भाजपा नेता और महाराष्ट्र की महिला बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे पर एक बार फिर घोटाले का आरोप लगा है। यह आरोप किसी और ने नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी की नेता प्रीति शर्मा मेनन ने लगाया है। आरोपों के घेरे में न सिर्फ पंकजा मुंडे हैं बल्कि महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष रावसाहेब दानवे भी हैं।
महाराष्ट्र भाजपा पर 'आप' का वार, भ्रष्टाचार पर घिरी फडणवीस सरकार

दरअसल, महाराष्ट्र की महिला और बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे पर आरोप है कि उन्होंने नियम के खिलाफ पोषण आहार बनाने के ठेके फर्जी स्वयं सहायता समूहों को दिए। आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि एकात्मिक बाल विकास योजना के तहत पंकजा ने सामान बांटने के ठेके उन सहायता समूहों को दिए जो असल में फर्जी हैं। आप नेता प्रीति शर्मा मेनन ने आरोप लगाया है कि मंत्री पंकजा ने 777 करोड़ रुपये में से करीब 684 करोड़ रुपए का काम उन संस्था को दिए, जिन पर धोखाधड़ी का आरोप है।

‘आप’ नेता के मुताबिक, पंकजा ने तीन ऐसे समूहों को ठेके बांटे, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने ब्लैक लिस्ट किया है। इनमें वेंकटेश्वर महिला औद्योगिक उत्पादन सहकारी संस्था, महालक्षमी महिला गृहउद्योग सहकारी संस्था, आणि महाराष्ट्र महिला सहकारी गृहउद्योग संस्था शामिल हैं। यही नहीं ठेके पाने वाले 15 स्वयं सहायता समूहों में से 12 अपात्र हैं।

प्रीति शर्मा मेनन द्वारा लगाए आरोपों के लपेटे में न सिर्फ पंकजा मुंडे ही हैं बल्कि महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष रावसाहेब दानवे भी हैं। मेनन के मुताबिक, जिन ठेकेदारों को ठेके मिले वो पंकजा मुंडे और दानवे के करीबी हैं। आरोप है कि दानवे के दो सहयोगी मोरेश्वर नाम की कंपनी में शामिल हैं। ये वो कंपनी है, जिसे आंगनबाड़ी में सामान सप्लाई करने का ठेका मिला है। आरोप है कि मोरेश्वर कंपनी ने आरडी दानवे को 5 लाख रुपये भी दिए। कहा जा रहा है कि ये आरडी दानवे रावसाहेब दानवे ही हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में दानवे ने किसानों के लिए ‘साले’ शब्द का इस्तेमाल किया था। पंकजा मुंडे और राव साहेब दानवे दोनों अक्सर विवादों में रहते हैं। आम आदमी पार्टी ने पंकजा मुंडे के इस्तीफे की मांग की है और घोटाले में दोनों की भूमिका की जांच की मांग की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad