Advertisement

तेलंगाना: पावर स्टेशन में लगी भीषण आग, 9 लोग अंदर फंसे, 2 शव बरामद

तेलंगाना के श्रीशैलम एडमा गट्टू जलविद्युत केंद्र में शॉर्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई है। यहां से...
तेलंगाना: पावर स्टेशन में लगी भीषण आग, 9 लोग अंदर फंसे, 2 शव बरामद

तेलंगाना के श्रीशैलम एडमा गट्टू जलविद्युत केंद्र में शॉर्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई है। यहां से भारी मात्रा में निकल रहे धुएं और आग की लपटों को उठते देखा गया। इस हादसे के दौरान अंदर फंसे अब तक दस लोगों को बचाया गया, जिनमें से 6 का श्रीशैलम के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। अभी भी नौ लोगों के फंसे होने की आशंका है। दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं। 

कथित तौर पर, घटना गुरुवार देर रात हुई। शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी, जिसके कारण घना धुआं और आग की लपटें उठती देखी गईं। हादसे के दौरान अंदर फंसे लोगों में से 8 को एक सुरंग के माध्यम से बाहर निकाला गया। वहीं, अभी भी अंदर फंसे लोगों में छह टीएस गेनको के कर्मचारी तो तीन निजी कंपनी के कर्मचारी शामिल हैं।

नागरकुर्नूल के जिला कलेक्टर एल शरमन ने बताया कि तीन दमकल संयंत्र परिसर से निकलने वाले धुएं को कम करने में लगे हुए हैं। जबकि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव अपने कैबिनेट सहयोगी, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी के साथ बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने एनडीआरएफ से बचाव प्रयासों में शामिल होने के लिए कहा है।

शुरुआती जानकारी देते हुए शरमन ने कहा, "परिसर से तेज धुआं निकल रहा था, जिसकी वजह से हम प्लांट परिसर में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। हम जल्द ही प्लांट में घुसने की उम्मीद करते हैं।" जानकारी मिलते ही दमकलकर्मियों को घटनास्थल पर भेजा गया, जो अंदर फंसे लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि घना धुआं बचाव कार्यों में बाधा बन रहा है।

उन्होंने बताया कि अंदर फंसने वालों में एक डिप्टी इंजीनियर और एक असिस्टेंट इंजीनियर भी शामिल है। उन्होंने बताया,"हमारा मुख्य लक्ष्य उन्हें बचाना है... हम उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि वे मोबाइल फोन नहीं ले गए हैं और वहां मोबाइल नेटवर्क भी नहीं है"। प्रारंभिक जानकारी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि आग लगने का कारण शॉर्ट-सर्किट हो सकता है।

तेलंगाना स्टेट पावर जनरेशन कॉरपोरेशन (जेनको) के चीफ इंजीनियर बी सुरेश के मुताबिक, जब हादसा हुआ उस वक्त पावरहाउस में करीब 25 लोग थे। हालांकि, लगभग 15 या 16 बाहर आने में कामयाब रहे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि छह लोगों को दम घुटने की दिक्कतों के बाद इलाज के लिए स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

सूचना मिलते ही तेलंगाना के विद्युत शाखा मंत्री जगदीश्वर रेड्डी और टीएस गेनको के सीएमडी प्रभाकर राव मौके पर पहुंच गए हें और बचाव प्रयासों की देखरेख कर रहे हैं। रेड्डी ने कहा कि पावर स्टेशन की पहली इकाई में दुर्घटना हुई और चार पैनल क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने बताया कि बचावकर्मी घने धुएं के कारण सुरंग में प्रवेश करने में असमर्थ हैं। इस घटना के बाद पावर स्टेशन पर बिजली उत्पादन के संचालन को रोक दिया गया है।

10 कर्मचारी निकाले गए बाहर

अभी भी कई कर्मचारी अंदर फंसे हुए हैं। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 10 लोग बाहर निकल पाए हैं। अभी भी 9 लोग अंदर फंसे हुए हैं, उन्हें बचाने की कोशिश की जा रही है। बाहर निकलने वालों में 6 लोगों का जेनको अस्पताल में इलाज चल रहा है। बता दें कि श्रीशैलम बांध कृष्णा नदी के पार स्थित है, जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच की सीमा के रूप में कार्य करता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad