Advertisement

अहमदाबाद में 334 कोविड-19 'सुपर-स्प्रेडर्स' की पहचान, 14 हजार लोगों की तीन दिनों में होगी स्क्रीनिंग

गुजरात के अहमदाबाद में 334 'सुपर-स्प्रेडर्स’ (अधिक लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखने वाले शख्स) की...
अहमदाबाद में 334 कोविड-19 'सुपर-स्प्रेडर्स' की पहचान, 14 हजार लोगों की तीन दिनों में होगी स्क्रीनिंग

गुजरात के अहमदाबाद में 334 'सुपर-स्प्रेडर्स’ (अधिक लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखने वाले शख्स) की पहचान की गई है जिन्होंने कोरोना वायरस से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। एक अधिकारी के मुताबिक यह एक मुख्य वजह है जिसके कारण जिले के सभी किराना और सब्जी दुकानों को 15 मई तक बंद करने का फैसला किया गया है।

बता दें, 'सुपर-स्प्रेडर्स’ एक संक्रामक रोग वाहक हैं जो बड़ी तादात में लोगों को संक्रमित कर सकता है।

सुपर-स्प्रेडर्स में ये हो सकते हैं

अधिकारी के मुताबिक सुपर-स्प्रेडर्स के रूप में सब्जी विक्रेता, किराना-दूध की दुकान वाले, पेट्रोल पंप अटेंडेंट या कचरा बीनने वाले हो सकते हैं,  जो अपनी आजिविका की वजह से संक्रमित हो सकते हैं और भारी संख्या में दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं। 

अगले तीन दिनों में 14 हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग

अधिकारी के मुताबिक शहर में लगभग 14 हजार से अधिक सुपर-स्प्रेडर्स हो सकते हैं। अगले तीन दिनों सभी की स्क्रीनिंग कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के उपनगरीय और ग्रामीण इलाकों में भी इसी तरह की प्रक्रिया शुरु की गई है।

संदिग्ध सैंपल में से 334 पॉजिटिव

आगे अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) बीते महीने 20 अप्रैल से ऐसे लोगों की पहचान कर रहा है। अब तक इन संदिग्धों में से 3,817 सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 334 पॉजिटिव पाए गए हैं। 

15 मई तक दवा छोड़कर सभी दुकानें बंद

जिले में नियुक्त अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव गुप्ता ने कहा कि दो दिन में करीब 2000 संदिग्ध सुपर स्प्रेडर्स की स्क्रीनिंग की गई है और नगर पालिका ने सात मई से 15 मई तक यानी एक सप्ताह के लिए दूध और दवाओं को छोड़ कर बाकी सभी दुकानों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि शनिवार तक गुजरात में कोरोना वायरस के 7,797 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं वहीं इस जानलेवा महामारी से 472 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से अकेले अहमदाबाद में 5,540 मामले सामने आए हैं और 363 लोगों की मौत हुई है। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad