Advertisement

तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में आग से 11 की मौत, पीएम-सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के अचनकुलम गांव में स्थित पटाखे के एक निजी कारखाने में शुक्रवार को भीषण...
तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में आग से 11 की मौत, पीएम-सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के अचनकुलम गांव में स्थित पटाखे के एक निजी कारखाने में शुक्रवार को भीषण रूप से आग लगने से 11 मजदूरों की जलकर मौत हो गयी और 36 अन्य गंभीर रूप से झुलस गये।  मुख्यमंत्री की तरफ से सभी मृतक के परिवारों 3 लाख रुपये की अनुग्रह राशिक जबकि गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है।

आग पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा- तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्ट्री में आग की घटना दुखद है। इस दुख की घड़ी में मेरी सांत्वना शोकाकुल परिवारों के साथ है। मैं आशा करता हूं घायल जल्द ठीक होंगे। प्रभावितों की मदद के लिए अथॉरिटीज की तरफ से काम किया रहा है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से विरुधुनगर आग हादसे में मृतक परिवार वालों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया गया है। इसके साथ ही, जो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं,उन्हें 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

पुलिस ने बताया कि श्री मरियम्मल पटाखा फैक्ट्री में आज दोपहर के दौरान अचानक आग लग गयी जिसके बाद कई विस्फोट हुए। उस समय मजदूर पटाखे की फैंसी वेरायटी बनाने में लगे हुए थे। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि रसायनों को संभालने के दौरान घर्षण आग त्रासदी का कारण बना।

स्थानीय लोगों ने बताया कि मृतकों के जले हुए शव परिसर में बिखरे हुये पड़े थे। फैक्ट्री के बाहर धुंए के गुबार के साथ पटाखों के बार-बार फटने की आवाज गूंज रही थी। पटाखों के विस्फोटों की आवाज घटनास्थल के दो किलोमीटर से अधिक की दूरी में सुने जा सकते थे।

सत्तूर और शिवकाशी से दमकल घटनास्थल पर पहुंचे और एक दो घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पा काबू पा लिया गया। सभी घायलों काे सत्तूर और शिवकाशी सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घायलों में कुछ की हालत बेहद गंभीर है जिसके कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका भी जतायी जा रही है। जिलाधिकारी आर कन्नन ने संवाददाताओं से कहा कि आग लगने की घटना के संबंध में विस्तृत जांच करायी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad