Advertisement

नीट पेपर लीक: सीबीआई ने हजारीबाग स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल ने कथित तौर पर अन्य लोगों के साथ...
नीट पेपर लीक: सीबीआई ने हजारीबाग स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल ने कथित तौर पर अन्य लोगों के साथ मिलकर नीट-यूजी 2024 के प्रश्नपत्र चुराने की साजिश रची, सीबीआई ने पेपर लीक मामले में अपने दूसरे आरोपपत्र में आरोप लगाया है, जिसमें चार अन्य के नाम भी शामिल हैं।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि प्रिंसिपल अहसानुल हक, उप-प्राचार्य मोहम्मद इम्तियाज आलम और चार अन्य के खिलाफ आरोप पत्र पटना की एक विशेष अदालत में दायर किया गया।

गुरुवार को दाखिल अपनी रिपोर्ट में सीबीआई ने अमन कुमार सिंह, बलदेव कुमार, सनी कुमार और एक स्थानीय व्यक्ति का भी नाम लिया है।

पत्रकार जमालुद्दीन पर धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 109 (उकसाना), धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 380 (चोरी), धारा 201 (साक्ष्यों को गायब करना) और धारा 411 (बेईमानी से चोरी की संपत्ति प्राप्त करना) के तहत आरोप लगाए गए थे।

इसके अलावा, केंद्रीय जांच एजेंसी ने हक और आलम के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी आरोप लगाए हैं। हक को हजारीबाग के लिए सिटी कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया था और आलम को नीट यूजी-2024 परीक्षा के संचालन के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था।

सीबीआई ने इस मामले में 48 लोगों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने इस पेपर लीक के लाभार्थी उम्मीदवारों की भी पहचान कर ली है और आवश्यक कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के साथ उनका विवरण साझा किया है।

एजेंसी ने 1 अगस्त को 13 आरोपियों के खिलाफ अपना पहला आरोपपत्र दायर किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया कि कथित मास्टरमाइंडों में से एक पंकज कुमार ने हक और आलम के साथ मिलकर काम किया।

नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्रों से भरे ट्रंक को स्कूल में लाया गया और 5 मई की सुबह नियंत्रण कक्ष में रखा गया। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि हक और आलम ने अवैध रूप से कुमार को उस कमरे में जाने दिया जहां ट्रंक रखे गए थे।

इसमें कहा गया है कि कुमार ने अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करते हुए कथित तौर पर ट्रंक खोलकर उसमें से प्रश्नपत्र निकाल लिए।

सीबीआई के अनुसार, यह पेपर 5 मई की परीक्षा की सुबह हजारीबाग में एम्स पटना, आरआईएमएस रांची और भरतपुर के एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में अध्ययनरत कुछ सॉल्वरों द्वारा हल किया गया था।   

एजेंसी ने सात कथित अपराधियों को गिरफ्तार किया है तथा ट्रंक खोलने में प्रयुक्त उपकरण जब्त कर लिए हैं।   

सीबीआई प्रवक्ता ने कहा था, "हल किया गया पेपर कुछ चुने हुए छात्रों के साथ साझा किया गया था, जिन्होंने आरोपियों को पैसे दिए थे। सभी सॉल्वर, जो प्रतिष्ठित कॉलेजों के एमबीबीएस छात्र हैं, की पहचान कर ली गई है और उनमें से अधिकांश को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन सॉल्वरों को साजिश के तहत विशेष रूप से हजारीबाग लाया गया था।"

कुमार के साथ काम करने वाले गिरोह के अन्य सदस्यों की पहचान कर ली गई है और उनमें से कुछ को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सीबीआई ने कहा था, "इस समूह को आरोपियों के एक समूह द्वारा सक्रिय रूप से सहायता प्रदान की गई थी, जिन्होंने उम्मीदवारों के आवास के लिए स्थानों की व्यवस्था की थी, आरोपियों का एक अन्य समूह उम्मीदवारों को जुटाने और लाने-ले जाने में शामिल था। हल किए गए प्रश्नपत्र तक पहुंच पाने वाले उम्मीदवारों का पता लगाया जा रहा है और आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।"

नीट-यूजी का आयोजन एनटीए द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। इस साल, यह परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे। इस परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad