Advertisement

जी20 के 'लोगो' को लेकर भाजपा पर भड़की ममता, कहीं यह बड़ी बात

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को जी20 के 'लोगो' को लेकर भाजपा पर भड़क उठीं। उन्होंने...
जी20 के 'लोगो' को लेकर भाजपा पर भड़की ममता, कहीं यह बड़ी बात

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को जी20 के 'लोगो' को लेकर भाजपा पर भड़क उठीं। उन्होंने कहा कि जी-20 के लोगो में कमल का इस्तेमाल करना ''कोई मुद्दा नहीं'' है लेकिन वह इसे उठाने से परहेज करेंगी। उन्होंने कहा कि अगर इस मुद्दे पर बाहर चर्चा होती है तो यह देश के लिए शुभ संकेत नहीं हो सकता है।

सीएम ने यह भी तर्क दिया कि केंद्र सरकार शिखर सम्मेलन के लोगो के लिए कमल के अलावा किसी अन्य राष्ट्रीय प्रतीक को चुन सकती थी, क्योंकि फूल एक राजनीतिक दल का भी प्रतिनिधित्व करता है।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि केंद्र ने भारतीय जनता पार्टी को बढ़ावा देने के लिए जी20 लोगो में कमल का इस्तेमाल किया। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस आरोप का जवाब देते हुए कहा कि फूल देश की सांस्कृतिक पहचान का हिस्सा था।

बनर्जी ने नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले शहर के हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से कहा, "मैंने इसे (लोटस लोगो) भी देखा है। चूंकि यह हमारे देश से जुड़ा मामला है, इसलिए हम कुछ नहीं कह रहे हैं। यह देश के लिए शुभ नहीं है।"

राष्ट्रीय राजधानी में, सीएम 2023 में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि राष्ट्रीय फूल भी एक राजनीतिक दल का लोगो है। ऐसे कई अन्य राष्ट्रीय प्रतीक हैं जो लोगो में इस्तेमाल किए जा सकते थे। बता दें कि भारत ने एक वर्ष के लिए G-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad