Advertisement

LIVE: डेरा हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हुई, जानिए अहम बातें

डेरा हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। हालांकि अभी तक कोई अप्रिय घटना होने की खबर नहीं है।
LIVE: डेरा हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हुई, जानिए अहम बातें

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम को बलात्कार का दोषी ठहराए जाने के बाद सिरसा में हुई हिंसा में घायल दो और लोगों की मौत के बाद यहां मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। इसके साथ ही, हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद सिरसा में अब मरने वालों की संख्या 6 और पंचकुला में 30 हो गई है। 

 

एसडीएम परमजीत सिंह चहल का बयान

पहले डेरा मुख्यालय में सेना के प्रवेश की खबरें आ रही थीं, लेकिन सिरसा के सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) परमजीत सिंह चहल ने इन खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि सेना को डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में प्रवेश का आदेश नहीं दिया गया है।   हालांकि, पहले डेरा मुख्यालय में सेना के प्रवेश की खबरें आ रही थीं, लेकिन सिरसा के सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) परमजीत सिंह चहल ने कहा है कि सेना को डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में प्रवेश का आदेश नहीं दिया गया है। इस बीच पुलिस ने डेरा सच्‍चा सौदा के पास से एक समर्थक को पकड़ा है। उसके पास से दो एके-47, कुछ पिस्‍तौल और मैगजीन बरामद किए गए हैं। 

मुख्य सचिव डीएस ढेसी का बयान 

साथ ही, हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस धेसी ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि डेरा सच्चा सौदा के आश्रम में सेना के दाखिल होने की खबरें गलत हैं। स्थिति काबू में है। यहां से एक Ak 47, एक माउजर गन, 2 राइफल और पांच पिस्टल बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने देशद्रोह का मामला दर्ज किया है। गुरमीत राम रहीम को किसी भी प्रकार का विशेष ट्रीटमेंट नहीं दिया जा रहा है। मीडिया को संबोधित करते हुए डीएस धेसी ने बताया कि जब कोर्ट के फैसले के बाद डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को गिरफ्तार किया गया, तभी गुरमीत से उनकी Z+ सिक्योरिटी वापस ले ली गई।  

वहीं, हरियाणा के डीजीपी ने बताया कि शुक्रवार को हुई हिंसा में मारे गए सभी लोग डेरा समर्थक थे। पंचकूला से शुरू हई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है जबकि 250 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बता दें कि करीब 1,000 एकड़ में फैले डेरा मुख्यालय में एक लाख लोग मौजूद हैं।  

हिंसा  को लेकर 524 डेरा समर्थक पकड़े गए

रेप केस में डेरा प्रमुख के दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा समर्थकों के द्वारा की गई हिंसा में अब मौत का आंकड़ा 33 तक पहुंच गया है। सरकारी दावे के मुताबिक, अभी तक केवल एक शव की शिनाख्त हुई है। इस मामले में अब तक 8 केस दर्ज हो चुके हैं और 524 लोग पकड़े गए हैं। 

गुरमीत राम रहीम के 36 आश्रमों  पर सेना का कब्जा

राजधानी दिल्ली समेत चार राज्यों में डेरा समर्थकों के आतंक के बाद सेना और पुलिस ने सिरसा में डेरा मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है। हरियाणा मेंं गुरमीत राम रहीम के 36 आश्रमों को सील किए जाने की खबर भी आ रही है। इनमें करनाल, अंबाला, कैथल और कुरुक्षेत्र के आश्रम शामिल हैं। इस बीच हरियाणा के DGP का कहना है, आश्रम में हजारों की तादाद में डेरे के समर्थक मौजूद हैं।  डेरा मुख्यालय से समर्थकों को बाहर निकालने के लिए पुलिस के साथ सेना और रेपिड एक्शन फोर्स की टीमें पहुंची हैं।    

गौरतलब है कि कल हाईकोर्ट ने सरकारी संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई डेरा प्रमुख की संपत्तियों से करने का आदेश दिया था। इसके बाद ही गुरमीत राम रहीम के आश्रमों को सीज करने की कार्रवाई शुरू की गई है। 

 

 

 

हाईकोर्ट का खट्टर सरकार को फटकार

शुक्रवार को रेप केस में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा समर्थक उग्र हो उठे और उन्होंने जगह-जगह कई हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम दिया और आगजनी भी की। हिंसा की घटना को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने शनिवार को लगातार तीसरे दिन खट्टर सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा कि सरकार ने राजनीतिक फायदे के लिए शहर को जलने दिया। ऐसा लगता है कि सरकार ने सरेंडर कर दिया थ्‍ाा।

इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट के फैसले के बाद पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने कल ही डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की पूरी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया थ्‍ाा।

 

 

 

दो डेरा समर्थक और छह सुरक्षागार्ड पर देशद्रोह का केस दर्ज

गुरमीत राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद गिरफ्तारी के समय राम रहीम के छह सुरक्षा गार्ड और दो समर्थक आईजी से उलझ पड़े और अपनी गाड़ी में डेरा प्रमुख को ले जाने की जिद करने लगे। इस बीच मना करने पर समर्थकों ने आईजी को थप्पड़ मार दिया। इस घटना के बाद शनिवार को उन डेरा समर्थकों और सुरक्षागार्डों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया।

हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हुई 

शुक्रवार को रेप केस में गुरमीत राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद छह राज्यों के 15 शहरों में हिंसा भड़क उठी थी। पंचकूला से शुरू हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है जबकि 250 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। देश में इस तरह के हालात के बीच शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। इस बैठक में गृह सचिव, एनएसए और आईबी प्रमुख भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में हिंसा की निंदा करते हुए कहा था कि कानून-व्‍यवस्‍था पर करीब से नजर रखी जा रही है।  

 

शुक्रवार को डेरा समर्थकों द्वारा जगह-जगह तोड़फोड़ और आगजनी की घ्‍ाटनाएं अंजाम देने के बाद आज शनिवार को यूपी के बागपत व गाजियाबाद में एहतियातन स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। 

हरियाणा व दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144

हिंसा की घटनाएं दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी हुईं, जहां कथित तौर पर डेरा समर्थकों ने खाली बसों और ट्रेन के डिब्बों  में आग लगा दी ‌थ्‍ाी। हरियाणा व दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। उत्तराखंड के नैनीताल में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। यूपी के बागपत व गाजियाबाद में शनिवार को एहतियातन स्कूगल बंद कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में हिंसा की निंदा करते हुए कहा था कि कानून-व्यवस्था पर करीब से नजर रखी जा रही है।

पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट का आदेश- डेरा प्रमुख की संपत्ति करें जब्त

पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने शुक्रवार को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की पूरी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि डेरा समर्थकों की हिंसा से सार्वजनिक संपत्ति को जो भी नुकसान पहुंचा है उसकी भरपाई राम रहीम की संपत्ति से की जाएगी। 

पंजाब व हरियाणा सीएम ने की शांति की अपील

पंजाब व हरियाणा के मुख्यमंत्रियों अमरिंदर सिंह व मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अमरिंदर सिंह व खट्टर से बातचीत कर कानून व व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मदद का भरोसा दिया। दिल्ली  के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को कहा, स्थिति ‘‘तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में है’’।

राम रहीम को VVIP ट्रीटमेंट

रेप केस में दोषी करार दिए गए राम रहीम पर फैसला आने के बाद भी सरकार उसकी जमकर खातिरदारी कर रही है। शुक्रवार को कोर्ट का फैसला आने के बाद राम रहीम को पंचकूला से सीधा हेलिकॉप्टर में बैठाकर रोहतक जेल भेजा गया। इस दौरान हेलिकॉप्टर में उनके साथ राम रहीम की बेटी भी बैठी देखी गई। 

 

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, जेल में भी राम रहीम की आवभगत में कोई कमी नहीं हो रही है। जेल के नियमों को ताक पर रखकर उसे कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। राम रहीम को आम कैदियों को पीने वाला पानी नहीं बल्कि सील्ड पैक मिनरल वॉटर दिया जा रहा है। राम रहीम को जेल के अंदर किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए उसके साथ एक सेवक भी है। खबर ये भी है कि राम रहीम को जिस सेल में रखा गया है उसमें एसी भी लगा है। आमतौर पर जेल में कैदियों को जेल प्रशासन की ओर से कपड़े दिए जाते हैं, लेकिन दुष्कर्मी राम रहीम जेल के अंदर भी खुद के रंग-बिरंगे कपड़े पहन रहा है।

जेल डीजी ने कहा- वो जेल में हैं गेस्ट हाउस में नहीं

वहीं, हरियाणा के जेल डीजी केपी सिंह ने मीडिया में चल रही खबरों को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि राम रहीन को सुनरिया जेल में किसी तरह की खास सुविधा नहीं दी जा रही है। उन्हें एक आम कैदी की तरह ही रखा गया है। जिस सेल में राम रहीम बंद हैं उसमें कोई एसी भी नहीं है। वो एक जेल में हैं न कि किसी गेस्ट हाउस में।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेल अधिकारियों का कहना है कि बीते तीन दशकों में लग्जरी जीवन जीने का आदी हो चुके राम रहीम को रातभर जेल में नींद नहीं आईं। उनकी आज मेडिकल जांच होगी। डेरा प्रमुख को जिस जेल में रखा गया है, वहां भारी सुरक्षा-व्यवस्था है।

सजा का ऐलान 28 अगस्त को

बता दें कि शुक्रवार को यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआइ कोर्ट ने दोषी करार दिया है। 15 साल पुराने इस मामले में डेरा प्रमुख के दोषी करार दिए जाने का ऐलान होते ही उनके समर्थक हिंसा पर उतारू हो गए। गुस्साए समर्थकों पर काबू पाना पुलिस-प्रशासन और सेना के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। इस मामले में सजा का ऐलान 28 अगस्त को होगा।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad