Advertisement

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विपक्ष एकजुट, केजरीवाल और प्रियंका ने बोला सरकार पर हमला

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बीते रविवार को जामिया नगर में हुए हिंसक प्रदर्शन और फिर सीलमपुर में...
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विपक्ष एकजुट, केजरीवाल और प्रियंका  ने बोला सरकार पर हमला

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बीते रविवार को जामिया नगर में हुए हिंसक प्रदर्शन और फिर सीलमपुर में हुए प्रदर्शन के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। वहीं गुरुवार को कुछ प्रदर्शनों के चलते कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं और कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रदर्शन को दिल्ली पुलिस ने अनुमति नहीं दी है। इसके चलते भारत भर से कई बड़ी हस्तियों और नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं।

अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जब दिल्ली में जगह-जगह हो रहे प्रदर्शनों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आज देश में कानून व्यवस्था की हालत खराब हो रही है। आज नागरिकों के अंदर एक भय है। मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि ये कानून न लाकर युवाओं को रोजगार दें।

प्रियंका गांधी वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि मेट्रो स्टेशन बंद हैं। इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया है। सभी जगह धारा 144 लगा दी गई है। आपको कहीं भी अपनी आवाज उठाने की अनुमति नहीं है। जिन लोगों ने लोगों को विभिन्न विज्ञानों को समझाने के लिए करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल किया है, वे अब सभी को भयभीत और बंद कर रहे हैं।

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा की हिरासत की निंदा की है। उन्होनें कहा कि यह सरकार छात्रों से डरी हुई है। यह सरकार सीएए और एनआरसी पर मीडिया से बात करने और गांधीजी के पोस्टर को पकड़ने के लिए भारत के सबसे सफल इतिहासकारों में से एक से डर गई है। मैं राम गुहा की हिरासत की निंदा करती हूं। हम हिरासत में लिए गए सभी के लिए अपनी पूरी एकजुटता का विस्तार करते हैं।

अपर्णा सेन

कोलकाता में फिल्म-निर्माता अपर्णा सेन ने कहा कि हमारा एक उप-महाद्वीप है, जिसमें कई भाषाएं, संस्कृतियां, जातीयताएं हैं, यह एक धर्मनिरपेक्षता द्वारा एक धागे से एक साथ आयोजित किया जाता है। अगर वह धागा टूट जाता है, तो देश टूट जाता है।

सुखबीर सिंह बादल

सुखबीर सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष ने अपील की कि विरोध प्रदर्शन हिंसक नहीं होना चाहिए। अधिनियम के अनुसार, मैंने संसद में भी कहा था कि किसी भी धर्म को इस अधिनियम से बाहर नहीं किया जाना चाहिए।

बीएस येदियुरप्पा

कर्नाटक के सीएम, बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मैं ईमानदारी से सभी राजनीतिक दलों, नेताओं और लोगों से अपील करता हूं कि सीएए के मुद्दे पर शांत रहें। सीएए इस देश के लोगों के लिए कोई खतरा नहीं है, यह केवल अन्य देशों के लोगों के लिए लागू एक अधिनियम है जो भारतीय नागरिकता चाहते हैं।

प्रशांत भूषण

अधिवक्ता प्रशांत भूषण, कार्यकर्ता हर्ष मंदर, और कई अन्य नेताओं को दिल्ली पुलिस ने आईटीओ के पास से हिरासत में लिया है। भूषण ने ट्विटर पर कहा, "हम शहीद पार्क जा रहे थे, लेकिन पुलिस ने आईटीओ में हमें (हर्ष मंडेर और अन्य) हिरासत में ले लिया। इस शासन के तहत अब देश में शांतिपूर्ण विरोध का कोई अधिकार नहीं है?"

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad