Advertisement

ईद के मौके पर मिठाई लेने से भी इन्कार किया पाक ने, रिश्तों में तल्खी बरकरार

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और राज्य का विभाजन किए जाने के बाद पाकिस्तान की नाराजगी कम...
ईद के मौके पर मिठाई लेने से भी इन्कार किया पाक ने, रिश्तों में तल्खी बरकरार

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और राज्य का विभाजन किए जाने के बाद पाकिस्तान की नाराजगी कम होने का नाम नहीं ले रही है। ईद के मौके पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच पारंपरिक रूप से होने वाला मिठाइयों का आदान-प्रदान सोमवार को नहीं हो पाया क्योंकि पाकिस्तान ने अपनी ओर से कर्मचारियों को भेजने से इन्कार कर दिया।

पाक ने हर तरह से दिखाई बौखलाहट

भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने राजनयिक रिश्तों में कटौती करने का फैसला किया था। इसके अलावा उसने दोनों देशों के नागरिकों के बीच संपर्क माध्यम देने वाली ट्रेन और बस सेवाएं भी बंद कर दीं। राजनयिक संबंधों में कटौती के साथ निष्कासित किए जाने के कारण पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया शनिवार को भारत लौट आए। भारत ने पाक की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए कहा है कि जम्मू कश्मीर के दर्जा में कोई भी बदलाव या कोई फैसला उसका आंतरिक मामला है।

कार्यक्रमों में आने से पाक रेंजर्स का इन्कार

अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ ने आइबी के साथ मिलकर जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में ईद के मौके पर मिठाइयों के आदान-प्रदान और बधाई देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए थे। इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए बीएसएफ की ओर से संदेश भेजा गया था। लेकिन पाकिस्तान  रेंजर्स ने कार्यक्रमों में हिस्सा लेने से इन्कार कर दिया।

त्यौहारों पर मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईद के अवसर पर भारत-पाक सीमा के किसी भी स्थान पर यह पारंपरिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ। तीन हजार किलोमीटर से लंबी सीमा की निगरानी के लिए तैनात दोनों सुरक्षा बल प्रमुख त्यौहारी ईद, होली, दिवाली और अपने-अपने राष्ट्रीय दिवसों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं और शुभकामनाएं देते हैं।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान

इस बीच भारत-बांग्लादेश की 4096 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच तय स्थानों पर मिठाई का आदान-प्रदान हुआ। दोनों सुरक्षा बलों के वरिष्ठ कमांडरों ने एक-दूसरे को मिठाई के साथ बधाइयां दीं

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad