Advertisement

खट्टर सरकार को हाईकोर्ट की फटकार, कहा- राजनीतिक फायदे के लिए शहर जलने दिया

रेप केस में गुरमीत राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद 6 राज्यों के 15 शहरों में हिंसा भड़क उठी और जगह-जगह आगजनी की घटनाएं होने लगीं, ‌जिसे कोर्ट ने काफी गंभ्‍ाीरता से ‌लिया है।
खट्टर सरकार को हाईकोर्ट की फटकार, कहा- राजनीतिक फायदे के लिए शहर जलने दिया

शुक्रवार को रेप के 15 साल पुराने मामले में दोषी माने जाने के बाद उनके समर्थक उग्र हो गए और हरियाणा-पंजाब समेत 6 राज्यों में उन्होंने तांडव मचाया और जमकर हिंसक प्रदर्शन किए। हिंसा के दौरान मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है । 250 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हिंसा पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने लगातार तीसरे दिन खट्टर सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा कि सरकार ने राजनीतिक फायदे के लिए शहर को जलने दिया। ऐसा लगता है कि सरकार ने सरेंडर कर दिया।

इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट के फैसले के बाद पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने शुक्रवार को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की पूरी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि डेरा समर्थकों की हिंसा से सार्वजनिक संपत्ति को जो भी नुकसान पहुंचा है उसकी भरपाई राम रहीम की संपत्ति से की जाएगी।

 साथ ही, कोर्ट ने आदेश दिया कि कोई भी राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक नेता भड़काऊ बयान नहीं दे और अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए। पीठ ने आदेश में कहा, स्थिति से निपट रहे अधिकारी बिना भय और निष्पक्षता के साथ अपना काम करें। अगर कोई अधिकारी कर्तव्य के निर्वहन में चूकता है तो उसके खिलाफ कोर्ट कड़ी कार्रवाई करेगा।

 हाई कोर्ट ने राज्य में कानून-व्यवस्था को लेकर हरियाणा सरकार की खिंचाई की। बता दें कि पूरे मामले में बेहद सख्त रुख दिखाने वाले कोर्ट ने कहा था कि फैसले के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अगर हथियार या फोर्स का इस्तेमाल भी करना पड़े तो जरूर करें। इससे पहले एक पीआईएल पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया था कि किसी भी कीमत पर हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ की कानून-व्यवस्था नहीं बिगड़नी चाहिए।  

हिंसा की घटनाएं दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी हुईं, जहां कथित तौर पर डेरा समर्थकों ने खाली बसों और ट्रेन के डिब्बों  में आग लगा दी। हरियाणा व दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। उत्तराखंड के नैनीताल में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। यूपी के बागपत व गाजियाबाद में शनिवार को एहतियातन स्कूल बंद कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में हिंसा की निंदा करते हुए कहा था कि कानून-व्यवस्था पर करीब से नजर रखी जा रही है।

बता दें कि शुक्रवार को यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआइ कोर्ट ने दोषी करार दिया है। 15 साल पुराने इस मामले में डेरा प्रमुख के दोषी करार दिए जाने का ऐलान होते ही उनके समर्थक हिंसा पर उतारू हो गए। गुस्साए समर्थकों पर काबू पाना पुलिस-प्रशासन और सेना के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। इस मामले में सजा का ऐलान 28 अगस्त को होगा।  

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad