Advertisement

हनीप्रीत या जसमीत? कौन बनेगा डेरा प्रमुख की अकूत संपत्ति का उत्तराधिकारी

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 15 साल पुराने दो रेप मामलों में 20 साल की सजा हुई। इसके बाद अरबों के डेरा साम्राज्य का उत्तराधिकारी कौन होगा, इसकी अटकलें तेज हो गई हैं।
हनीप्रीत या जसमीत? कौन बनेगा डेरा प्रमुख की अकूत संपत्ति का उत्तराधिकारी

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 15 साल पुराने दो रेप मामलों में 20 साल की सजा हो गई। इसके बाद अरबों के डेरा साम्राज्य का उत्तराधिकारी कौन होगा, इसकी अटकलें तेज हो गई हैं। तीन-चार नाम इसमें सबसे आगे चल रहे हैं। कौन से हैं वो चेहरे, जो डेरे की कमान संभाल सकते हैं।

1- जसमीत इंसां

गुरमीत राम रहीम की शादी हरजीत कौर से हुई है और उसकी दो बेटियां अमनप्रीत, चरनप्रीत हैं। साथ ही एक बेटा है जिसका नाम जसमीत है। उसकी दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है लेकिन उसका बेटा जसमीत डेरे में दखल रखता है। 

बताया जाता है कि डेरे से जुड़े सारे बिजनेस जसमीत ही संभालता है, जिसके चलते वह काफी पॉवरफुल माना जाता है। जसमीत के पीछे राजनीतिक हाथ भी है। दरअसल, जसमीत की पत्नी हुस्नमीत इंसां बठिंडा के पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता हरमिंदर सिंह की बेटी है।

2- हनीप्रीत इंसां

गुरमीत की मुंहबोली और गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत डेरा प्रमुख बनने की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही है। वह गुरमीत की सबसे करीबी है। वह 25 अगस्त को सुनवाई के दिन से लगातार गुरमीत के साथ नजर आ रही थी। गुरमीत ने हनीप्रीत को जेल में साथ रखने की भी मांग की थी।

कौन है हनीप्रीत?

हनीप्रीत गुरमीत की मुंहबोली बेटी है। वो खुद को सोशल मीडिया पर पापा की एंजल, समाजसेविका, डायरेक्टर, एडिटर और अभिनेत्री कहती है। हमेशा गुरमीत राम रहीम के साथ दिखने वाली हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है, जिसे वर्ष 2009 में राम रहीम ने हरियाणा के फतेहाबाद जिले में गोद लिया था। डेरा प्रमुख के जेल जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा की कमान हनीप्रीत के हाथों में जा सकती है।

हनीप्रीत ही राम रहीम के सोशल अकाउंट संचालित करती है। यहां तक ‌कि राम रहीम के ट्वीट और उनके जवाब भी वही देती है। राम रहीम के बाद डेरे में उसी का राज चलता है। हनीप्रीत राम रहीम को अपना गुरु बताती है और उसे पापा कहकर संबोधित करती है। हनीप्रीत के खुद के ट्विटर पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं और फेसबुक पर 5 लाख से ज्यादा।

हनीप्रीत ने गुरमीत की दूसरी फिल्म एमएसजी-2 में अभिनय भी किया और एमएसजी- द लायन हार्ट में स्पेशल अपीयरेंस में नजर आई थीं। हनीप्रीत ने गुरमीत की कई फिल्मों का उसके साथ डायरेक्शन भी किया है।

प्रियंका तनेजा उर्फ हनीप्रीत ने चार फरवरी, 1999 को विश्वास गुप्ता से शादी की, जो खुद एक डेरा समर्थक और पैसों से मजबूत आदमी था। गुरमीत राम रहीम ने ही हनीप्रीत की शादी करवाई थी। 2009 में हनीप्रीत ने विश्वास गुप्ता के परिवार वालों पर दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाया।2009 में प्रियंका तनेजा गुरमीत राम रहीम के करीब आई और गुरमीत ने उसे गोद ले लिया और नया नाम दिया- हनीप्रीत इंसान। 

3- गुरमीत के दो दामाद

राम रहीम के दामाद डॉक्टर शान-ए-मीत और रूह-ए-मीत लंबे समय से डेरे से जुड़े हैं। डेरे से जुड़े फैसलों में उनकी अच्छी खासी दखल मानी जाती है। डेरा से जुड़े लोगों का कहना है कि दोनों दामाद डेरे की जिम्मेदारी लेने की पूरी कोशिश करेंगे।

इन सबके अलावा एक महिला विपासना इंसां को भी इस दौड़ में शामिल माना जा रहा है। विपासना भी गुरमीत की करीबी है और डेरे में काफी दखल रखती है। हालांकि वो सामने कम आती है, इसलिए उसकी तस्वीर और उसके बारे में कम लोगों  को जानकारी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad