Advertisement

CBSE पेपर लीक मामले में विरोध-प्रदर्शन तेज, विपक्ष ने सरकार को घेरा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पेपर लीक मामले को लेकर छात्रों का विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी...
CBSE पेपर लीक मामले में विरोध-प्रदर्शन तेज, विपक्ष ने सरकार को घेरा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पेपर लीक मामले को लेकर छात्रों का विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी है। अब दिल्ली स्थित सीबीएसई दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में छात्र इकट्ठा हुए और बोर्ड के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने आज करीब 30 लोगों से पूछताछ की, जिसमें निजी कोचिंग सेंटर्स के छात्र और शिक्षक शामिल थे। इस बीच सियासत भी शुरू हो गई है। दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने इस मामले को गंभीरता से लेने की बात कही है।

पुलिस ने जब्त किए दर्जन से ज्यादा मोबाइल

इस पूरे मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को 30 से अधिक लोगों से पूछताछ की, जिसमें निजी कोचिंग सेंटर्स के छात्र और शिक्षक शामिल थे। वहीं, पुलिस ने इन लोगों से संबंधित करीब एक दर्जन से अधिक मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए हैं। इससे पहले गुरुवार को पुलिस ने एक निजी कोचिंग सेंटर के एक शिक्षक को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी।

छात्र इसका खामियाजा क्यों भुगतें

दफ्तर के बाहर नारेबाजी करने वाले छात्रों का कहना है कि पूरे मामले में बोर्ड की गलती है, ऐसे में छात्र इसका खामियाजा क्यों भुगतें। छात्रों का कहना है कि दोबारा परीक्षा नहीं होनी चाहिए। बताया जा रहा है कि इन छात्रों के साथ कांग्रेस पार्टी का छात्र यूनियन एनएसयूआई भी शामिल हो गया है।

छात्रों का आरोप- बोर्ड और सरकार जिम्मेदार

वहीं, इससे एक दिन पहले यानी 29 मार्च को छात्रों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था। इस दौरान छात्रों ने यह मांग की थी कि या तो सभी विषयों की परीक्षा हो या फिर किसी भी विषय की परीक्षा न हो। छात्रों का आरोप है कि पूरे मामले के लिए बोर्ड और सरकार जिम्मेदार है।

 

दिल्ली के बाद अब लुधियाना में छात्रों का प्रदर्शन


यूपी के मेरठ में सड़कों पर उतरे छात्र

Students held protest against #CBSEPaperLeak in Kanpur #UttarPradesh pic.twitter.com/afFJzRSgzd

— ANI UP (@ANINewsUP) March 30, 2018

खड़गे ने बताया HRD की असफलता

पेपर लीक मामले को लेकर लगातार सियासत गरमाती जा रही है। अब कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है, 'यह HRD मंत्रालय की नाकामी को दिखाता है। 28 लाख स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर है। हम इस मामले को संसद में उठाएंगे।' 

दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करे सरकार- शीला

 पूरे मामले पर ‌टिप्‍पण्‍ाी करते हुए अब ‌दिल्‍ली पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित ने भी कहा है कि सीबीएसई को पेपर लीक मामले को काफी गंभीरता से लेना चाहिए न कि इसमें कोई ढिलाई बरतनी चाहिए। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा "यह बहुत गंभीर मामला है और इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता ने आगे जोर देकर कहा कि इस मामले की अच्छी तरह जांच होनी चाहिए।

 

यह सरकार की नाकामयाबी है- राज ठाकरे

इस मामले पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने भ्‍ाी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सीबीएसई के पेपर लीक होने को सरकार की असफलता बताया और देशभर के अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को दोबारा परीक्षा में न बैठने दें।

राज ठाकरे ने कहा, 'यह सरकार की नाकामयाबी है। सरकार इसे स्वीकार करने के बजाय स्टूडेंट्स से दोबारा परीक्षा देने को क्यों कह रही है? मैं देशभर के अभिभावकों से निवेदन करता हूं कि किसी भी हाल में अपने बच्चों को दोबारा होने वाली परीक्षा में न बैठने दें।'


मामले से जुड़े लोगों को बचा रही है सरकार- सिब्बल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भी सरकार को ‌निश्‍ााने पर लेते हुए कहा कि सरकार पेपर लीक कांड से जुड़े लोगों को बचा रही है। दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए सिब्बल ने कहा, 'जो सरकार पेपर की सुरक्षा नहीं कर सकती, वह देश की सुरक्षा कैसे कर सकती है। पहले अलग-अलग पेपर होते थे लेकिन पेपर लीक नहीं होता था।'

कांग्रेस नेता ने कहा,  सीबीएसई पेपर लीक केवल पेपर लीक नहीं है। SSC स्कैम एक और बड़ी चिंता है। अगर सरकार इसकी जिम्मेदारी नहीं लेती है तो कौन लेगा?' उन्होंने कहा, आज दिल्ली में पेपर लीक हो रहा है और कोई इसकी जिम्मेदारी नहीं ले रहा। टेंशन और घबराहट में आकर बच्चे आत्महत्या कर लेते हैं। अब बच्चे दोबारा परीक्षा में बैठेंगे, अभिभावकों की परेशानी बढ़ेगी। सरकार की तरफ से अभी तक ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है जिससे यह संदेश जाए कि सरकार पेपर लीक कराने वाले माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। लगता है कि सरकार के लोग ही माफियाओं को बचा रहे हैं।'


क्या गारंटी कि पेपर फिर से लीक नहीं होगा- अखिलेश  

अखिलेश ने पूरे ममाले को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘चुनाव की तारीख, संवेदनशील सूचनाएं व डेटा और लगातार लीक होते विभिन्न परीक्षाओं के पेपर्स, दरअसल सरकार व व्यवस्था के गलत हाथों में चले जाने का परिणाम हैं। दोबारा इम्तिहान देकर दूसरों की गलती की सजा देश के बच्चे व युवा क्यों भुगतें और इसकी क्या गारंटी कि पेपर फिर से लीक नहीं होगा।’

 

दोबारा परीक्षा छात्रों के पक्ष में लिया गया फैसला

गुरुवार को पेपर लीक मामले को लेकर पहली बार सीबीएसई अध्यक्ष अनीता करवाल ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि दोबारा परीक्षा कराने का फैसला छात्रों के पक्ष में लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम छात्रों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं और परीक्षा के तारीखों की जल्द ही घोषणा की जाएगी।

 

परीक्षा प्रभारी से पुलिस ने चार घ्‍ांटे तक पूछताछ की

इस पूरे मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच जांच कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई की परीक्षा प्रभारी से पुलिस ने 4 घंटे तक पूछताछ की है। पुलिस ने इस मामले में कई जगहों पर छापेमारी के साथ कई छात्रों से भी पूछताछ की है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने झारखंड के 6 छात्रों को भी हिरासत में लिया है और पूछताछ कर रही है। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि करीब 1 हजार छात्रों तक लीक हुआ पेपर पहुंचा था।

केजरीवाल ने भी की कार्रवाई की मांग

गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीबीएसई परीक्षा के प्रश्नपत्रों के कथित रूप से लीक होने के मामले में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है और कहा है कि उन्हें उन छात्रों के लिए ‘अफसोस और दुख’ है जो फिर से परीक्षा में बैठेंगे। केजरीवाल ने कहा कि इस मामले में जिम्मेदारी तय होनी चाहिए।  

 

प्रकाश जावड़ेकर ने दी सफाई 

 मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को कहा कि इस घटना से सीबीएसई की छवि को दाग लगा है और ऐसी घटना दोबारा नहीं हो, इसके लिए परीक्षा व्यवस्था में बदालव समेत सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे। 

मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने यह अपराध किया है, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। ‘मुझे पूरा विश्वास है कि पुलिस जल्द ही दोषियों को पकड़ेगी जैसे एसएससी मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है।’

 

पेपर लीक पर PM मोदी नाराज

 इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात भी की है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पेपर लीक मामले पर अपनी नाखुशी जताई और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही।  

गौरतलब है कि बुधवार यानी 28 मार्च को सीबीएसई द्वारा पेपर लीक होने की वजह से 10वीं की गणित की और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा कराने की घोषणा के बाद से छात्रों में गुस्सा है। छात्र लगातार बोर्ड और सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad