Advertisement

पॉल्यूशन के चलते स्कूल रहेंगे बंद

राजधानी के लोग 17 साल के सबसे घने स्मॉग (धुंध) का सामना कर रहे हैं। इसे देखते हुए दिल्ली के 1800 स्कूलों में शनिवार को छुट्टी कर दी गई है। अगर सोमवार को भी हालात ठीक नहीं होते हैं तो छुट्टी बढ़ाई जा सकती है। सेंटर फॉर साइंस एन्वार्यन्मेंट (सीएसई) ने सरकार से कहा था कि इसे इमरजेंसी के तौर लेना चाहिए और बच्चों को घर में रहने की सलाह दी जानी चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि खेतों में कचरा जलाने से पॉल्यूशन बढ़ रहा है।
पॉल्यूशन के चलते स्कूल रहेंगे बंद

अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा, ''आसपास के राज्यों के खेतों में कचरा जलाने से पॉल्यूशन लेवल बढ़ा है। सरकार ने पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान सरकार से आंकड़ें मांगे हैं। इसके बाद मंगलवार को रिपोर्ट एनजीटी को सौंपी जाएगी।'' बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पॉल्यूशन को लेकर केन्द्र और दिल्ली सरकार को फटकार लगाने के साथ स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। ट्रिब्यूनल ने केजरी सरकार से कहा, ''आप सिर्फ मीटिंग करने में बिजी हैं, पॉल्यूशन रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।'' सीएसई ने गुरुवार को कहा था- 'दिल्ली 17 साल में सबसे घनी धुंध (स्मॉग) का सामना कर रही है। इसे अब इमरजेंसी के तौर पर लिया जाना चाहिए, लोगों को घर के बुजुर्गों और अपने बच्चों को सुरक्षा देने की कोशिश करनी चाहिए।'

 सीएसई के एयर पॉल्यूशन एंड सस्टेनबल मोबिलिटी टीम की हेड अनुमिता रॉयचौधरी ने कहा- "सांस की प्रॉब्लम औरदिल की बीमारी से परेशान लोगों और बच्चों को इससे बचाने के लिए इमरजेंसी एक्शन की जरूरत है।" सरकार को लोगों को घरों में रहने और खुले में एक्सरसाइज से बचने की सलाह देनी चाहिए। साथ ही उसे जाड़े में पॉल्यूशन के सभी सोर्सेज को कंट्रोल करने के लिए इमरजेंसी एक्शन लेना चाहिए।" बता दें कि बता दें कि तीनों दिल्ली के तीनों एमसीडी के स्कूलों में करीब 7 लाख बच्चे पढ़ते हैं। कई प्राइवेट स्कूल भी बंद रहेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad