Advertisement

1984 सिख विरोधी दंगाः सज्जन कुमार की बढ़ीं मुश्किलें, गवाह ने पहचाना

1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के आरोपी कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को शुक्रवार को राजधानी दिल्ली की...
1984 सिख विरोधी दंगाः सज्जन कुमार की बढ़ीं मुश्किलें, गवाह ने पहचाना

1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के आरोपी कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को शुक्रवार को राजधानी दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में एक गवाह चाम कौर ने पहचान लिया है। पटियाला हाउस कोर्ट में जज पूनम भांबा के सामने सज्जन कुमार को पहचानते हुए बताया कि यही वो व्यक्ति है जिसने भीड़ को उकसाया था।

पटियाला हाउस कोर्ट में 1984 सिख विरोधी दंगों से जुड़े मामले में सुनवाई चल रही है। इस सुनवाई के दौरान शुक्रवार को 1984 के सिख विरोधी दंगो की गवाह बीवी चाम कौर ने सज्जन कुमार की पहचान की है। सज्जन कुमार इस मामले में आरोपी हैं। इस मामले की अगली सुनवाई 20 दिसंबर को होगी।

आज सुनवाई के दौरान कांग्रेस नेता सज्जन कुमार कोर्ट पहुंचे थे जिसको लेकर काफी गहमा-गहमी देखने को मिली थी। भारी सुरक्षा के बीच सज्जन कुमार कोर्ट में पहुंचे थे जहां चाम कौर ने उनकी पहचान की। इसके पहले गुरुवार को कोर्ट में सुनवाई के लिए पहुंचे सिख ‌विरोधी दंगों के आरोपियों पर परिसर में हमला हो गया था।

सिख समुदाय के लोगों ने आरोपियों पर कोर्ट रूम से निकलते वक्त हमला कर दिया था। सिख विरोधी दंगा मामले में सज्‍जन कुमार अभी जमानत पर बाहर हैं।

फरवरी 2018 में दिल्ली हाईकोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगे के दो मामलों में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को अग्रिम जमानत देने के निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखा था। इस मामले की अगली सुनवाई अब 20 दिसंबर को होगी।

 

चाम कौर की शुक्रवार को कोर्ट में दी गई गवाही सज्जन कुमार के लिए बहुत बड़ा झटका हो सकता है क्योंकि कोर्ट में सामने से सज्जन कुमार की पहचान पहली बार हुई है। हालांकि 20 दिसंबर को होने वाली अगली सुनवाई में सज्जन कुमार के वकील इस गवाही को झूठा साबित करने का प्रयास करेंगे।

 

चाम कौर इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट में ये अर्जी भी लगा चुकी है कि उनको गवाही से रोकने के लिए धमकी दी गई थी, साथ ही पैसे की पेशकश भी की गई।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad