Advertisement

राजनाथ बोले, मुगल काल में भी गोहत्‍या पर था प्रतिबंध

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने साफ कहा है कि गोहत्या के ज्‍वलंत मसले पर देश के सभी राज्यों को विश्वास में लिए जाने की आवश्‍यकता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मुस्लिम शासकों के स्‍वर्ण युग मुगल शासनकाल में भी गायों की रक्षा की जाती थी। गोहत्या और बीफ तो वैदिक काल से प्रतिबंधित है।
राजनाथ बोले, मुगल काल में भी गोहत्‍या पर था प्रतिबंध

राजनाथ सिंह ने कहा कि अकबर, जहांगीर और बहादुरशाह जफर के समय में भी गोहत्या पर रोक थी। गृहमंत्री ने इस मसले पर 50 साल पहले एक प्रदर्शन के दौरान अपनी जान गंवाने वालों की स्मृति में एक कार्यक्रम मेंबाबरनामा’ का जिक्र करते हुए कहा कि इस किताब में लिखा है आप हिंदुस्तान पर शासन नहीं कर सकते यदि आपने गोहत्या पर रोक नहीं लगाई।’ 

उन्होंने कहा कि हालांकि कई राज्यों में पहले से ही गोहत्या पर प्रतिबंध है,फिर भी राज्यों को इस मसले पर विश्वास में लेने की जरूरत है।

गृहमंत्री ने कहा कि जहां तक गाय का संबंध है तो यह महज सांस्कृतिक मसला नहीं है। यह इस देश की आस्था का विषय है। इसके अलावा यह ऐसा मसला है जिसे आर्थिकऐतिहासिक और वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य में देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित एनडीए सरकार बांग्लादेश से मवेशियों की तस्करी पर पूर्ण प्रतिबंध की दिशा में काम कर रही है।

लंबी सीमा को देखते हुए हमें अभी केवल आंशिक सफलता हासिल हुई है। लेकिन हम इस ओर गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad