Advertisement

कौन है जसपाल अटवाल, जिसने ट्रूडो की मुश्किलें बढ़ाई

जसपाल अटवाल की वजह से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की भारत यात्रा बवाल की भेंट चढ़ गई है। अटवाल...
कौन है जसपाल अटवाल, जिसने ट्रूडो की मुश्किलें बढ़ाई

जसपाल अटवाल की वजह से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की भारत यात्रा बवाल की भेंट चढ़ गई है। अटवाल ट्रुडो के स्वागत में दिल्ली स्थित कनाडा दूतावास में होने वाली पार्टी के लिए भी न्योता भेजा गया था। हालांकि कनाडा पीएमओ ने अभी इस पर सफाई देते हुए मामले की जांच कराने की बात कही है। लेकिन मुंबई में पार्टी के दौरान ट्रुडो की पत्नी सोफी ग्रिगोरी और एक मंत्री के साथ तस्वीरें खिंचवाईं इसने विवाद को हवा दे दी है।

आखिर जसपाल अटवाल से ऐतराज क्यों?

दरअसल अटवाल पहले भारत में प्रतिबंधित उस आतंकी संगठन का सदस्य था, इस संगठन का नाम इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन है। इसकी स्थापना कनाडा में खालिस्तान के लिए हुई थी। इस संगठन पर ब्रिटेन, अमेरिका और भारत में प्रतिबंध लगा हुआ है।

साल 1986 में जसपाल पर पंजाब के मंत्री मलकीत सिंह सिद्धू की कार पर गोलीबारी कर हत्या के प्रयास का दोषी है। सिद्धू अपने भतीजे की शादी में शामिल होने के लिए कनाडा के वैंकुअर गए थे। इस मामले में जसपाल को 20 सालों की सजा हुई।

कनाडा की सियासत में दबदबा

अब वह कनाडा के प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया के शहर सरे में कारोबार करता है। कनाडा में राजनीतिक गलियारों में भी उसकी पहुंच है। कनाडा के कई मंत्रियों से उनके घनिष्ठ संबंध भी बताए जाते हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad