Advertisement

भारत में कोरोना वायरस से दूसरी मौत, देश में अबतक 84 मामले सामने आए

भारत में घातक हो चुके कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत हुई है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में...
भारत में कोरोना वायरस से दूसरी मौत, देश में अबतक 84 मामले सामने आए

भारत में घातक हो चुके कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत हुई है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती 69 साल की महिला ने दम तोड़ दिया है। इससे पहले कर्नाटक में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हुई थी। कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के बाद 69 वर्षीय महिला को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। महिला डायबिटीज और हाइपरटेंशन से भी पीड़ित थी। मृतक महिला का बेटा हाल ही में विदेश से लौटा था। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के 84 मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटे में आठ नए मामले दर्ज किए गए हैं। 

कोरोना से संक्रमित 84 लोगों में 67 भारतीय तो 17 विदेशी नागरिक हैं

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि केरल से तीन रोगियों के अलावा (जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी), कोरोना वायरस से संक्रमित सात और रोगियों को ठीक कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि संक्रमित 84 लोगों में 67 भारत नागरिक तो 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

11 राज्यों तक फैला कोरोना वायरस

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत कम से कम 11 राज्यों में कोरोना के मामले पाए गए हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसे स्वास्थ्य इमरजेंसी नहीं करार दिया है और लोगों से भयभीत नहीं होने की अपील की है।

इनफोसिस कंपनी ने बेंगलुरु की एक बिल्डिंग को कराया खाली

इन्फोसिस कंपनी ने कोरोना वायरस को लेकर कुछ लोगों में संक्रमित होने के संदेह के चलते बेंगलुरु की बिल्डिंग खाली करा ली है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि मल्टिनेशनल सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस ने बेंगलुरु में अपनी एक इमारत को कोरोना वायरस के लिए संदेह होने के बाद खाली कर दिया है। बेंगलुरु के आईटी प्रमुख गुरुराज देशपांडे ने ई-मेल के जरिए बताया कि तैयारी को सुनिश्चित करने के लिए, हम केवल एआईपीएम भवन को एहतियात के तौर पर खाली कर रहे हैं, जिसमें जानकारी मिली है कि इस बिल्डिंग से एक टीम के सदस्य को कोरोना वायरस संदिग्ध हो सकता है।

 

इटली में फंसे 21 यात्रियों को केरल लाया गया

 

कोरोना वायरस से प्रभावित इटली में फंसे हुए 21 यात्रियों को शनिवार को यहां लाया गया जिसके बाद उन्हें जांच के लिए अलुवा अस्पताल ले जाया गया। हवाईअड्डा सूत्रों ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि कई भारतीय यात्री टिकटें होने के बावजूद यूरोपीय देश में फंसे हुए हैं।

 

डीजीसीए ने एक परिपत्र जारी कर शर्त लगाई थी कि इटली या दक्षिण कोरिया से आने वाले और भारत में प्रवेश करने के इच्छुक यात्रियों को इन देशों से कोविड-19 के लिए जांच में संक्रमित न पाए जाने का प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके बाद इटली के अधिकारियों और अमीरात की एयरलाइनों ने उन्हें लाने से इनकार कर दिया था।

कर्नाटक में अब तक 6 लोग संक्रमित

कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि के बाद राज्य सरकार ने सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब्स और नाइट क्लब को हफ्ते तक बंद रखने का आदेश दिया है। व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ ही उसके संपर्क में आए 46 लोगों को कोरंटाइन किया गया है। इनमें से 36 लोगों को उच्च जोखिम और 13 लोगों को कम जोखिम की श्रेणी में रखा गया है। व्यक्ति के परिवार के चार सदस्यों में फ्लू के लक्षण मिलने पर उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। कर्नाटक में संक्रमित लोगों की संख्या छह हो गई है।

केरल में और दो मामले मिले

केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा है कि राज्य में तीन नए मामले मिले हैं, जिनमे एक इटली का नागरिक भी है। इनको मिलाकर राज्य में कोरोना पीडि़तों की संख्या 19 हो गई है। नए मामले वरकाला, त्रिशूर और कन्नूर में मिले हैं।

महाराष्ट्र में 14 संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14 हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी कंपनियों से संभव होने पर कर्मचारियों से घर से काम कराने की अपील की है। मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और नागपुर में 31 मार्च तक सभी सिनेमाहाल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंगपूल और जिम बंद रखने का आदेश दिया गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से दूसरी मौत की पुष्टि शुक्रवार देर शाम हुई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से दूसरी मौत की पुष्टि शुक्रवार देर शाम की। अधिकारियों ने बताया कि महिला की मौत एक से ज्यादा बीमारियों (मधुमेह और उच्च रक्तचाप) की वजह से हुई है। हालांकि, उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि भी हुई है। कोरोना वायरस के 84 मामलों में से दिल्ली में कोरोना वायरस के 7 मामले, हरियाणा में 14, तेलंगाना में एक, केरल में 19, उत्तर प्रदेश में 10 मामले और महाराष्ट्र में 14 मामले सामने आए हैं।

दुनिया में कोरोना वायरस से 5081 लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या एक लाख 38 हजार 153 से ज्यादा हो चुकी है। कोरोना वायरस से अब तक 5081 लोगों की जान भी जा चुकी है, जबकि 70 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले यूरोप में देखने को मिले हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad