Advertisement

दिवाली और छठ त्योहारों पर चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

त्यौहारों के इस सीजन में यात्रियों को किसी भी प्रकार से कोई परेशानी ना हो इसके लिए भारतीय रेलवे ...
दिवाली और छठ त्योहारों पर चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

त्यौहारों के इस सीजन में यात्रियों को किसी भी प्रकार से कोई परेशानी ना हो इसके लिए भारतीय रेलवे  द्वारा बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेन का संचालन एक नवंबर से करने का फैसला किया है। इस फेस्टिव सीजन में इंडियन रेलवे 668 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। आगामी दिनों दिवाली और छठ पूजा के चलते बड़ी संख्या में लोग अपने गांव को जायेंगे, जिस के कारण  ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। इसे देखते हुए रेलवे ने यह बड़ा रेल निर्णय लिया है।

रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि उत्तर रेलवे 26 स्पेशल ट्रेन चलायेगा, जो 312 चक्कर लगायेंगी। वहीं, पश्चिम रेलवे इस दौरान 18 ट्रेनों का संचालन करेगा, ये सभी ट्रेन 102 फेरे लगायेंगी। 

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल

-त्योहारों के सीजन में बांद्रा टर्मिनस से जोधपुर और बांद्रा टर्मिनस से अजमेर के बीच चलने वाली ट्रेनों की टिकट बुकिंग 30 अक्टूबर से की जा सकेगी।

-बांद्रा टर्मिनस से अजमेर जाने वाली ट्रेन 1 नवंबर की सुबह 5:30 बजे बांद्रा टर्मिनस से रवाना होगी और अगले दिन दोपहर 1:30 बजे पहुंचेगी।

-ठीक इसी  प्रकार अजमेर बांद्रा टर्मिनस के बीच चलने वाली ट्रेन 1 नवंबर की सुबह 6:30 बजे अजमेर से चलेगी और अगले दिन 4:14 पर पहुंचेगी। 

-बांद्रा टर्मिनस से जोधपुर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन रविवार को दोपहर 2:45 बजे जोधपुर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन दोपहर 1:30 बजे पहुंचेगी।

-जोधपुर से शनिवार को ट्रेन शाम को 5:15 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 11:55 पर बांद्रा पहुंचेगी।

सुरक्षा को लेकर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला 

त्योहारों के दौरान किसी भी प्रकार की सुरक्षा में चूक ना हो इसके लिए भारतीय रेलवे काफी सतर्क है। इंडियन रेलवे ने कहा है कि बड़े स्टेशनों पर आरपीएफ की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की जाएगी, जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad