Advertisement

मुंबई में आ गई है कोविड 19 की तीसरी लहर? ये 15 दिन हैं अहम; इस दावे ने बढ़ाई चिंता

महाराष्ट्र के मुंबई में कोरोना महामारी फिर से बेकाबू होती जा रही है। ऐसी खबरें हैं कि औसत साप्‍ताहिक...
मुंबई में आ गई है कोविड 19 की तीसरी लहर? ये 15 दिन हैं अहम; इस दावे ने बढ़ाई चिंता

महाराष्ट्र के मुंबई में कोरोना महामारी फिर से बेकाबू होती जा रही है। ऐसी खबरें हैं कि औसत साप्‍ताहिक मामलों में लगभग 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों से लोग इसलिए भी परेशान हैं कि मुंबई में 10 सितंबर से शुरू होने वाले गणेश चतुर्थी समारोह की तैयारियां भी चल रही हैं। इस बीच मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर के दावे ने भी चिंताएं बढ़ा दी है।

मुंबई नगर निगम ने चेतावनी दी है कि अगले 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाले हैं। डर है कि त्‍योहारों के चलते एक बार फिर से कोराना महामारी मुंबई को अपनी गिरफ्त में ले सकती है। मंगलवार को मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने भी कुछ इसी तरह की चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के बारे में बात करना बेकार है क्‍योंकि तीसरी लहर आ चुकी है।

सप्ताह भर के भीतर आए कोविड के आंकड़े भी तीसरी लहर को लेकर अपनी बात कह रहे हैं। सोमवार को मुंबई में 379 नए कोरोना मरीज आए और 5 मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही मुंबई में कोरोना मरीजों की तादाद 7,46,725 हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 15,998 तक पहुंच गया। सितंबर के पहले छह दिनों में शहर में अब तक 2500 से ज्‍यादा केस आ चुके हें। यह अगस्‍त में दर्ज किए गए मामलों का 28 फीसदी हैं। वैसे ही सोमवार को छोड़कर 1 सितंबर से प्रतिदिन 400 से अधिक कोविड के मरीज आए हैं। इससे एक दिन पहले कई सप्‍ताह का रेकॉर्ड टूटा जब 496 केस आए। रोज आने वाले मामलों में उछाल के साथ ही एक्टिव केसों की संख्‍या 6 सितंबर को 2700 से बढ़कर 3771 हो गई।


इसके अलावा गणेश चतुर्थी की तैयारियों के बीच कोरोना के मामलों से इसलिए भी चिंता बढ़ी है क्‍योंक‍ि मुंबई के कई प्रसिद्ध बाजारों में पहले से ही लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। लोग प्रतिमा विसर्जन के बाद ही घर में रुकेंगे। इस हिसाब से अगले 15 दिन बेहद अहम माना जा रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad