Advertisement

जामिया फायरिंग, सीएए और एनआरसी पर संसद में हंगामा, विपक्ष ने प्रधानमंत्री से मांगा जवाब

राज्यसभा में सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। लगातार हंगामे के चलते...
जामिया फायरिंग, सीएए और एनआरसी पर संसद में हंगामा, विपक्ष ने प्रधानमंत्री से मांगा जवाब

राज्यसभा में सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। लगातार हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, लोकसभा में कांग्रेस समेत विपक्षी सदस्यों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के विरोध में नारेबाजी की और विपक्षी सदस्य वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा का विरोध किया। विपक्षी सदस्यों ने 'संविधान बचाओ' के नारे भी लगाए। लोकसभा स्पीकर ने विपक्षी सांसदों से शांत रहने की अपील की लेकिन विपक्ष का हंगामा जारी रहा। प्रवेश वर्मा के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद देने के दौरान विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया।

जामिया इलाके में गोलीबारी का उठाया मुद्दा

लोकसभा शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने दिल्ली के जामिया इलाके और शाहीन बाग में हुई गोलीबारी के विरोध में नारा लगना शुरू कर दिया है। सांसद नारा लगा रहे हैं गोली मारना बंद करो। जाहिर है रविवार रात अज्ञात लोगों ने जामिया इलाके में गोलीबारी की थी। इससे पहले दो अन्य घटनाएं भी ऐसी हुई हैं जहां सीएए के खिलाफ विरोध कर रहे लोगों को धमकाने और खुलेआम गोलीबारी करने का मामला सामने आया था। विपक्ष इस हालात को लेकर सदन के अंदर चर्चा चाहती है। 

एआईएमआईएम नेता और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हम जामिया के बच्चों के साथ हैं और ये हुकुमत बच्चों पर जुल्म कर रही है। आप जानते हैं कि एक बच्चे की आंख चली गई और बेटियों को मारा गया, शर्म करो।

अनुराग ठाकुर के खिलाफ लगे नारे

विपक्ष की ओर से संसद में सोमवार को जामिया में हुई फायरिंग के मसले को उठाया गया। सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई तो प्रश्नकाल के दौरान जब केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर खड़े हुए तो विपक्ष ने उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्षी सांसदों ने संसद में ‘गोली मारना बंद करो’ के नारे लगाए और अनुराग ठाकुर को घेरा। बता दें कि अनुराग ठाकुर ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान कुछ नारे लगवाए थे, जिसपर विवाद हुआ। सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान अनुराग ठाकुर कुछ सवालों का जवाब दे रहे थे, तभी विपक्ष ने नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्षी बेंच की ओर से नारे लगाए गए, ‘गोली मारना बंद करो, देश को तोड़ना बंद करो’। इसके अलावा लोकसभा में विपक्ष की ओर से नागरिकता संशोधन एक्ट, एनआरसी के खिलाफ नारेबाजी हुई और इस कानून को वापस लेने की मांग की गई।

स्पीकर ओम बिड़ला ने लगाई डांट

संसद की कार्यवाही शुरू होते ही जब नारेबाजी की गई तो लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की ओर से विपक्षी सांसदों को डांटा गया। अपनी बेंच से ही नारेबाजी कर रहे सांसदों से ओम बिड़ला ने कहा, ‘अगर अपनी बेंच पर जाकर सवाल पूछोगे, तभी लोकतंत्र बचेगा इसके साथ ही ओम बिड़ला ने तंज कसते हुए कहा कि आपको संसद में सवाल पूछने के लिए पूछा गया है, यहां नारे लगाने के लिए नहीं भेजा गया है। हालांकि, विपक्षी सांसदों पर ओम बिड़ला की नसीहत का कोई फर्क नहीं पड़ा और नारेबाजी जारी रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad