Advertisement

राजनाथ जाएंगे रूस और अमेरिका, पाक प्रायोजित आतंक होगा मुख्य मुद्दा

पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के प्रयास के तहत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह रूस और अमेरिका का दौरा करेंगे जहां वह पड़ोसी देश द्वारा प्रायोजित आतंकवाद और क्षेत्र में आईएसआईएस की गतिविधियों का मुकाबला करने के प्रयासों को लेकर बातचीत करेंगे।
राजनाथ जाएंगे रूस और अमेरिका, पाक प्रायोजित आतंक होगा मुख्य मुद्दा

केंद्रीय गृह मंत्री का पांच दिवसीय रूस दौरा आगामी 18 सितंबर से आरंभ हो रहा है। अपने रूस प्रवास के दौरान वह वहां के आंतरिक मामलों के मंत्री व्लादिमीर कोलोकोल्तसेव से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे तथा आतंकवाद विरोधी सहयोग पर भारत-रूस के साझा प्रयासों से संबंधित मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों जम्मू-कश्मीर में सीमापार आतंकवाद और देश एवं पड़ोस में आईएसआईएस की बढ़ती गतिविधियों पर भी चर्चा करेंगे। गृह मंत्री 26 सितंबर को सात दिवसीय अमेरिका यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचेंगे। वह अपने अमेरिकी समकक्ष जेह चार्ल्स के साथ भारत-अमेरिका गृह सुरक्षा संवाद पर बातचीत करेंगे। अपने अमेरिका प्रावास के दौरान सिंह भारत में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और क्षेत्र में आईएसआईएस की गतिविधियों का मुद्दा उठाएंगे।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, रूस और अमेरिका की अपनी द्विपक्षीय यात्राओं के दौरान गृह मंत्री सीमापार आतंकवाद में पाकिस्तान की सीधी संलिप्तता और भारत एवं उसके पड़ोस में आईएसआईएस की बढ़ती गतिविधियों का उल्लेख करेंगे। दोनों देशों के साथ बातचीत में जिन अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें वांछित अपराधियों के प्रत्यर्पण और वीजा प्रणाली को उदार बनाने के विषय शामिल हैं। मोदी सरकार के इस वरिष्ठ मंत्री का एक सप्ताह के भीतर दुनिया के दो प्रमुख देशों का दौरा करने का इस संदर्भ में खासा महत्व है कि भारत पाकिस्तान से होने वाले आतंकवाद के निर्यात का मुद्दा उठाता रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जी-20, ब्रिक्स बैठक और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में इस मुद्दे को मजबूती के साथ उठाया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया था कि वह आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों को अलग-थलग करें और उनको प्रतिबंधित करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad