Advertisement

पीएम ने किसानों पर हमला कर भारत को कमजोर किया: राहुल

कांग्रेस ने एक बार फिर नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधा है। पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल...
पीएम ने किसानों पर हमला कर भारत को कमजोर किया: राहुल

कांग्रेस ने एक बार फिर नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधा है। पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों पर हमला करके भारत को कमजोर कर रहे हैं।

गांधी द्वारा टिप्पणी की गई की सरकार तीन कानूनों के खिलाफ किसानों को तोड़ने के लिए विभाजित करने और डराने की कोशिश कर रही थी।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि हमारे किसानों और श्रमिकों पर हमला करके पीएम भारत को कमजोर कर रहे हैं। इससे केवल राष्ट्र-विरोधी ताकतों को ही फायदा होगा।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस मुद्दे पर सरकार की खिंचाई की।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि किसानों को देश की राजधानी पर भरोसा है। उनका भरोसा तोड़ना अपराध है। उनकी आवाज नहीं सुनना एक पाप है। उन्हें धमकी देना और डराना घोर पाप है। किसानों पर हमला देश पर हमला है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री, देश को कमजोर मत करो।


हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के हजारों किसान, नवंबर के अंत से दिल्ली में कई सीमा  पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही तीन कानूनों को रद्द करने और अपनी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन प्रणाली को कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं।

पिछले सितंबर में, तीन कानूनों को केंद्र द्वारा कृषि क्षेत्र में बड़े सुधारों के रूप में पेश किया गया था। जिसमें बिचौलियों को हटाने और किसानों को देश में कहीं भी अपनी उपज बेचने की अनुमति देने की बात थी।


हालाँकि, प्रदर्शनकारी किसानों ने अपनी आशंका व्यक्त की है कि नए कानून एमएसपी की सुरक्षा गद्दी को खत्म करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे और थोक बाजार प्रणाली के साथ उन्हें बड़े कॉर्पोरेट की दया पर छोड़ देंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad